सुभाष घई का आज जन्मदिन
सुभाष घई का आज जन्मदिन
Share:

बॉलीवुड के दिज्जग फिल्म निर्माता- निर्देशक सुभाष घई का आज जन्मदिन है. बता दे कि, सुभाष घई का जन्म पंजाबी परिवार में 24 जनवरी 1945 को नागपुर महाराष्ट्र में हुआ, उनके पिता दिल्ली में एक डेंटिस्ट थे. बात करे सुभाष घई की शिक्षा के बारे में तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से पूरी की उसके बाद साल 1963 में उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया में एडमिशन लिया.

सुभाष घई ने अपने फ़िल्मी दुनिया की शुरुआत फिल्म 'कालीचरण' से की. ख़ास बात यह है कि, घई की पहली ही फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई थी. यही नहीं बल्कि, उन्हें कई पुरुस्कारों से सम्मानित भी किया गया. इसके बाद उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ मिलकर कई फिल्मों का निर्देशन किया जिनमे विधाता, सौदागर, कर्मा जैसी कई सुपरहिट फिल्मे शामिल है. उन्हें फिल्म 'कर्मा' के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से भी नवाजा गया.

इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई जिनमे ऐतराज, इक़बाल, चाइना टाउन, अपना अपना मनी मनी जैसी फ़िल्में शामिल हैं. जानकारी के लिए बता दे कि, जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला, सरोज खान, महिमा चौधरी, ईशा श्रावणी, श्रेयस तलपडे जैसे कई दिग्गज कलाकार सुभाष घई की ही देन हैं. सुभाष ने अपने शुरुआत दिनों में अभिनय में भी हाथ आजमाया लेकिन अभिनय की दुनिया में वह सफल नहीं हो पाए. सुभाष घई की शादी रिहाना उर्फ़ मुक्ता से हुई है उनकी दो बेटियां हैं- मेघना घई पूरी और मुस्कान घई.

ये भी पढ़े

मिक्स्ड मर्शियल आर्ट्स को लेकर रणदीप ने दिया बड़ा बयान

अवार्ड मिलने के बाद सामने आयी किंग खान की प्रतिक्रिया

फिर बेफिक्रे अंदाज़ में नजर आई आलिया

बॉलीवुड की उभरती अभिनेत्री ने करवाया हॉट फोटोशूट

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -