जर्मनी में मोदी से मिलेंगे नेताजी के पौत्र

Apr 13 2015 11:43 PM
जर्मनी में मोदी से मिलेंगे नेताजी के पौत्र
style="text-align: justify;">जर्मनी : इन दिनों नेताजी सुभाष चंद्र बोस की लगातार आ रही जासूसी आज नेताजी के पौत्र सूर्य कुमार बोस जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकते है. सूर्य कुमार, मोदी से मिलकर नेताजी से जुडी हुई सारी गोपनीय फाइल सार्वजनिक करने की मांग करेंगे. सूर्य कुमार का कहना है कि, "नेताजी सिर्फ अपने परिवार के नहीं थे, उन्होंने ही कहा था कि पूरा देश उनका परिवार था.

ऐसे में गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने का मुद्दा सिर्फ उनके परिवार का नहीं बल्कि सभी को उठाना चाहिए. गौरतलब है कि बीते दिनों दो फाइलों के उजागर होने के बाद यह खुलासा हुआ था कि जवाहर लाल नेहरू सरकार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो से नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार और घरों की दो दशक तक (1948 से 1968 तक) जासूसी करवाई थी. इस खुलासे के बाद से नेताजी से जुडी सभी गोपनीय फाइल सार्वजनिक करने की मांग उठने लगी है.

बता दे कि PM मोदी इस वक़्त जर्मनी दौरे पर है. उनका बर्लिन में कार्यक्रम है, जिसका न्योता सूर्य कुमार बोस भी भेजा गया है. सूर्य कुमार बोस का कहना है कि सेकड़ो लोगो के साथ-साथ मुझे भी न्योता मिला है, ऐसे में अगर मुझे मोदी से बात करने का मौका मिला तो मै उनसे जासूसी मामले पर बात करूंगा. मुझे हैरानी है कि स्वतंत्र भारत में मेरे परिवार की जासूसी की गई.