FTII विद्यार्थियों ने की सोसायटी भंग करने की मांग

Sep 29 2015 04:51 PM
FTII विद्यार्थियों ने की सोसायटी भंग करने की मांग

मुंबई : अपने निदेशक के पद पर अन्य कलाकारों की पदस्थापना की मांग को लेकर कई दिनों से भूख हड़ताल करने वाले एफटीआईआई के विद्यार्थियों ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चर्चा की। दरअसल सरकार से इनकी वार्ता के लिए सहमति बन गई थी। एफटीआईआई छात्र संगठन के प्रवक्ता विकास उर्स ने कहा कि फिल्म विभाग के कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न मसलों पर चर्चा की गई। प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों की 2 प्रमुख मांगे मानने को लेकर चर्चारत थे।

इस दौरान विद्यार्थियों ने मांग की कि एफटीआईआई सोसायटी को भंग कर दिया जाए। उन्होंने दूसरी मांग यह रखी कि अध्यक्ष, सदस्य और कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए पारदर्शी तरीके से नवीन कमेटी का गठन किया जाए। इन सभी मांगों को लेकर यह बात सामने आई कि अगले माह अर्थात् 1 अक्टूबर के दिन दोनों ही पक्षों के मध्य चर्चा की जा सकती है। यही नहीं आंदोलनकारी विद्यार्थी अपनी पूरी मांगे न माने जाने तक अपना आंदोलन करते रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस संस्था के निदेशक के पद पर महाभारत फेम गजेंद्र की नियुक्ति की थी लेकिन विद्यार्थियों ने उनके स्थान पर अन्य कलाकार की नियुक्ति की मांग की। जिस पर विद्यार्थियों ने जमकर आंदोलन किया। इस मसले पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी विद्यार्थियों से मिलने पहुंचे। यही नहीं विद्यार्थियों के शिक्षक भी उनके समर्थन में भूखहड़ताल पर रहे। इस मामले में सरकार ने विचार किया और विद्यार्थियों से चर्चा के विकल्प का रास्ता खोला।