'सरकारी जमीन पर कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ कड़ा कानून बनाया जाए..', मद्रास हाई कोर्ट का अहम निर्देश
'सरकारी जमीन पर कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ कड़ा कानून बनाया जाए..', मद्रास हाई कोर्ट का अहम निर्देश
Share:

चेन्नई: मद्रास उच्च न्यायालय ने आज सोमवार (25 सितंबर) को सरकारी जमीनों को हड़पने पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इसके खिलाफ एक कानून समय की जरूरत है। अदालत ने तमिलनाडु सरकार को सरकारी जमीनों पर कब्जा करने के मामले में संरचनात्मक भ्रष्टाचार को देखने, अपराधों से निपटने के लिए उपयुक्त कानून पर विचार करने और बनाने का भी निर्देश दिया, ताकि ऐसे गैरकानूनी कृत्यों को रोका जा सके। न्यायमूर्ति एस एम सुब्रमण्यम ने यह निर्देश मेसर्स होटल सरवना भवन की याचिका को खारिज करते हुए दिया, जिसमें अधिकारियों को कोयम्बेडु में सेंट्रल बस स्टैंड के सामने स्थित 3.45 एकड़ भूमि पर 1,575 करोड़ रुपए के निवेश के साथ मॉल और हाइपर मार्केट शॉपिंग मॉल के निर्माण के लिए "पट्टा" देने का निर्देश देने की मांग की गई थी। उसने दलील दी कि पिछली अन्नाद्रमुक सरकार ने उसे 2021 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जो जमीन दी थी, उसे वर्तमान द्रमुक सरकार ने पिछले साल रद्द कर दिया था। 

न्यायाधीश ने कहा कि स्थापित तथ्य और मामले के संबंधित पक्षों द्वारा पेश किए गए दस्तावेज अपरिहार्य निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पर्याप्त होंगे कि याचिकाकर्ता पट्टा देने का हकदार नहीं है। न्यायाधीश ने कहा है कि, याचिकाकर्ता सरकारी भूमि का अतिक्रमणकर्ता था, जिसने इसे व्यवस्थित तरीके से अन्यायपूर्ण लाभ के लिए हड़प लिया, विशेष रूप से कुछ निजी व्यक्तियों के समर्थन में सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से, जो सभी समाज में प्रभावशाली लोग थे।न्यायाधीश ने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार भूमि कब्जा करने वालों को दंडित करने के लिए एक विशेष कानून लाने पर विचार करे। जमीन हड़पने से जुड़े मामले बढ़ते जा रहे थे और जिस तरीके से सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से यह काम किया गया, वह एक गंभीर मुद्दा था। इस तरह के अपराधों में कार्यपालिका और राजनीतिक सत्ता के खिलाड़ियों के विभिन्न स्तरों के बीच मिलीभगत निस्संदेह थी।

न्यायाधीश ने कहा कि, "यह कहना अतिशयोक्ति होगी कि भूमि हड़पने के मामलों में राजनीतिक हस्तक्षेप और सरकारी नौकरशाही की मिलीभगत थी। भूमि कब्ज़ा निषेध कानून समय की मांग थी। इससे भी अधिक, यह सुनिश्चित करना आवश्यक था कि भूमि कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाया जाए। भूमि कब्ज़ा करना निश्चित रूप से भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों को आकर्षित करता है। भूमि कब्ज़ा करने से जुड़ी आपराधिकता निर्विवाद थी और ऐसा कृत्य दूसरे की संपत्ति की चोरी के बराबर था। लेकिन अधिक गंभीर सरकारी स्वामित्व वाली भूमि को हड़पना था। यह निर्विवाद रूप से राज्य के खिलाफ एक अपराध था।''

वर्तमान मामले के संबंध में, अदालत ने अधिकारियों को सरकारी भूमि को पूरी तरह से अपने कब्जे में लेने और संपत्ति की बाड़ लगाने और संवैधानिक न्यायालयों द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के अनुरूप बड़े सार्वजनिक हित के लिए इसका उपयोग करने का निर्देश दिया। जज ने अधिकारियों को सरकारी अधिकारियों और लोक सेवकों सहित उन लोगों के खिलाफ उचित आपराधिक मुकदमा चलाने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने का भी निर्देश दिया, जो पूरे तमिलनाडु में उच्च मूल्य वाली सरकारी संपत्ति को हड़पने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह थे।

न्यायाधीश ने अधिकारियों को यह पता लगाने के लिए एक विशेष समिति बनाने का आदेश दिया है कि कौन सरकारी जमीनों पर कब्जा कर रहा है, सरकारी संपत्ति के साथ अवैध काम कर रहा है, अपना बकाया किराया नहीं चुका रहा है, या बिना अनुमति के सरकारी संपत्ति पर कब्जा कर रहा है। जज ने कहा कि, इस समिति को राज्य के धन की रक्षा करने और तमिलनाडु में गरीब और कमजोर लोगों की मदद करने के लिए जरूरत पड़ने पर लोगों को अदालत में ले जाने सहित कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

'मुस्लिमों की बहन-बेटियों का बलात्कार होगा..', बजरंग दल के नाम से 'आसिफ' ने लगाए थे पोस्टर, हिंसा भड़काने का एक तरीका ये भी ?

केरल में कट्टरपंथियों ने सेना के जवान को बाँध कर पीटा ! पीठ पर लिख दिया कट्टरपंथी संगठन PFI का नाम, सरकार पर उठे सवाल

सिद्धू मूसेवाला के पिता ने क्यों किया मोदी सरकार का समर्थन ? पंजाब की AAP सरकार पर साधा निशाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -