बिहार में आज NDA का शक्ति परिक्षण, रहेगी या जाएगी नितीश सरकार ?
बिहार में आज NDA का शक्ति परिक्षण, रहेगी या जाएगी नितीश सरकार ?
Share:

पटना: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) और भाजपा गठबंधन को आज राज्य विधानसभा में विश्वास मत का सामना करना पड़ेगा। 243 सदस्यीय विधानसभा में 128 की ताकत रखने वाले गठबंधन के महत्वपूर्ण शक्ति परीक्षण में आसानी से सफल होने की उम्मीद है। बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है।

फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार को JDU नेता और बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी के घर पर एक अहम बैठक बुलाई गई।  बैठक में JDU प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें विश्वास मत जीतने का भरोसा है। उन्होंने अपनी पार्टी के सभी विधायकों को शक्ति परीक्षण के दौरान सदन में उपस्थित रहने और ऐसी किसी भी घटना में शामिल होने से बचने की सलाह दी जिससे विधानसभा की कार्यवाही बाधित हो सकती है। विधान परिषद के सदस्य नीतीश कुमार को छोड़कर JDU के पास 45 विधायक हैं। एनडीए में JDU की सहयोगी बीजेपी के पास 78 विधायक हैं। इसके अलावा NDA गठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के चार विधायक हैं। इसके अतिरिक्त, निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह भी हैं, जो एक मंत्री भी हैं और फ्लोर टेस्ट से पहले JDU विधायक दल की बैठक में शामिल हुए थे।

विजय कुमार चौधरी के घर पर रविवार को हुई बैठक में JDU के कुछ विधायक अनुपस्थित थे। हालाँकि, बिहार के मंत्री ने कहा कि उनकी अनुपस्थिति "अपरिहार्य परिस्थितियों" के कारण थी जिसके बारे में उन्होंने "पूर्व सूचना" दी थी, और जोर देकर कहा कि वे आज विश्वास मत के दौरान विधानसभा में उपस्थित रहेंगे। बिहार में NDA गठबंधन ने शनिवार (10 फरवरी) को मंत्री श्रवण कुमार के आवास पर दोपहर के भोजन के साथ अपनी तैयारी शुरू कर दी, जिसमें कई विधायक गायब थे। भाजपा विधायक, जो दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने के लिए बोधगया में थे, उन्हें रविवार को वापस पटना लाया गया, हालाँकि कुछ विधायकों ने इसे छोड़ दिया था।

RJD विधायक अपने वामपंथी सहयोगियों के साथ शनिवार रात से ही बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास पर डेरा डाले हुए हैं। उम्मीद है कि एकजुटता दिखाने के लिए महागठबंधन के सदस्य आज एक साथ राज्य विधानसभा पहुंचेंगे। ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें महागठबंधन के सदस्यों को तेजस्वी यादव के आवास पर अपने 'प्रवास' के दौरान अलाव जलाते और संगीत का आनंद लेते और यहां तक ​​कि क्रिकेट खेलते हुए देखा गया था। 

RJD विधायक चेतन आनंद द्वारा अपहरण किए जाने और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री के आवास पर नजरबंद किए जाने का दावा करने की शिकायत के बाद, पटना पुलिस रविवार देर रात तेजस्वी यादव के आवास पर गई। हालांकि, पुलिस के पहुंचने के बाद चेतन आनंद ने उन्हें बताया कि वह अपनी मर्जी से वहां गए थे और बाद में तेजस्वी यादव के आवास से चले गए। इंडिया टुडे को अब पता चला है कि चेतन आनंद आज फ्लोर टेस्ट में वोटिंग से दूर रह सकते हैं। 
 
माना जा रहा है कि चेतन आनंद के छोटे भाई ने इसकी शिकायत पटना पुलिस में दर्ज करायी है। गौरतलब है कि चेतन आनंद पूर्व सांसद और गैंगस्टर-राजनेता आनंद मोहन के बेटे हैं। बाद में, राजद ने एक्स पर इस घटना पर प्रतिक्रिया दी और आरोप लगाया कि विश्वास मत में हार के  डर से नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव के आवास पर पुलिस भेजी। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के लिए अचानक डर पैदा हो गया क्योंकि आठ विधायक - पांच जेडीयू और तीन बीजेपी - गायब हो गए। हालांकि, इंडिया टुडे को सूत्रों से पता चला है कि जेडीयू के सभी पांच विधायक अब अपने खेमे में लौट आए हैं। इस बीच, दो भाजपा विधायक भागिरीथी देवी और रश्मि वर्मा वापस आ गए हैं, जबकि एक - भाजपा विधायक मिश्री लाल यादव - संपर्क में नहीं हैं।

खरीद-फरोख्त की आशंका के बीच कांग्रेस विधायक एक हफ्ते तक तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में रुके रहे और रविवार को पटना लौट आए। पार्टी के 19 विधायक हैं, जिनमें से सभी बाद में तेजस्वी यादव के आवास 5, देशरत्न मार्ग पर पहुंचे, यह बंगला राजद नेता को तब आवंटित किया गया था जब वह बिहार के उपमुख्यमंत्री थे। जैसा कि स्थिति है, बिहार के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी जद (यू) से हैं, जबकि अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राजद से हैं, जिसने नीतीश कुमार के भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ नवीनतम पाला बदलने के परिणामस्वरूप सत्ता खो दी है। विधानसभा में आज स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। 

महागठबंधन गठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामपंथी सहयोगी शामिल हैं, जिनका कुल योग 114 विधायक है। इसके अलावा, हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के एक सदस्य भी हैं, जिन्होंने अभी तक अपना रुझान जाहिर नहीं किया है।

10 लोगों ने मिलकर की युवक के साथ की हैवानियत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

'कोई आए तो ठीक, न आए तो ठीक...', INDIA गठबंधन पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा ऐलान

MP में आयकर विभाग का एक्शन, कांग्रेस नेताओं को भेजे नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -