कीव में सड़क हिंसा शुरू; निवासियों को आश्रय लेने के लिए कहा जा रहा है
कीव में सड़क हिंसा शुरू; निवासियों को आश्रय लेने के लिए कहा जा रहा है
Share:

 

कीव: शनिवार को  रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला किया, सड़क पर लड़ाई छिड़ गई क्योंकि नगरपालिका अधिकारियों ने नागरिकों को शरण लेने की चेतावनी दी। देश के राष्ट्रपति ने रहने पर जोर देते हुए, भागने के अमेरिकी निमंत्रण को ठुकरा दिया। 

लड़ाई दो दिनों की लड़ाई के बाद हुई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और पुलों, स्कूलों और अपार्टमेंट इमारतों को नष्ट कर दिया गया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने और इसे अपने स्वयं के प्रशासन के साथ बदलने के लिए दृढ़ हैं।

पुतिन का हमला भू-राजनीतिक मानचित्र का रीमेक बनाने और मॉस्को के शीत युद्ध-युग के दबदबे को फिर से मजबूत करने का उनका सबसे साहसी प्रयास था। इसने आक्रमण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में वृद्धि की, जिसमें पुतिन पर सीधे प्रतिबंध भी शामिल थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संघर्ष विराम की अपील की और चेतावनी दी कि कई शहरों पर हमले हो रहे हैं क्योंकि उनके देश में विस्फोटों और गोलियों का सामना करना पड़ा और कीव की नियति अधर में लटक गई। "हमें इस रात मजबूती से खड़ा होना है," उन्होंने कहा। "यूक्रेन के भाग्य का फैसला अभी किया जा रहा है।"

मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी के अनुसार, ज़ेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने कीव छोड़ने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -