जाति जनगणना के बाद अब कांग्रेस ने चल दिया मजहबी कार्ड, अल्पसंख्यकों के लिए अलग से 'घोषणापत्र' जारी, इमाम-मुअज्जिनों को वेतन
जाति जनगणना के बाद अब कांग्रेस ने चल दिया मजहबी कार्ड, अल्पसंख्यकों के लिए अलग से 'घोषणापत्र' जारी, इमाम-मुअज्जिनों को वेतन
Share:

हैदराबाद:  एक रणनीतिक कदम में, कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले 'अल्पसंख्यकों' के लिए एक अलग घोषणापत्र पेश किया है, जो 'जाति जनगणना' पर अपने पहले के जोर से बदलाव का प्रतीक माना जा रहा है। सत्ता के लिए प्रयासरत पार्टी ने छह महीने के भीतर जाति जनगणना कराने और निर्वाचित होने पर अल्पसंख्यकों के लिए बजट बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये करने का वादा किया है।

मुख्य घोषणापत्र प्रतिबद्धताएँ:

आरक्षण का आश्वासन: कांग्रेस ने नौकरियों, शिक्षा और सरकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों सहित सभी पिछड़े वर्गों के लिए उचित आरक्षण सुनिश्चित करने का संकल्प लिया है।

शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता: अल्पसंख्यक समुदायों के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को रियायती दरों पर ऋण प्रदान करने के लिए सालाना 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने का वादा किया गया है। इसके अतिरिक्त, 'अब्दुल कलाम तोहफा-ए-तालीम योजना' के माध्यम से एम.फिल और पीएचडी पूरा करने पर मुस्लिम, ईसाई, सिख और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

धार्मिक नेताओं के लिए वेतन: घोषणापत्र में इमाम, मुअज्जिन, खादिम, पादरी और ग्रंथी सहित सभी (अल्पसंख्यक) धर्मों के धर्मगुरुओं के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक मासिक मानदेय का प्रस्ताव है।

विशेष पहल: कांग्रेस ने 'तेलंगाना सिख अल्पसंख्यक वित्त निगम' की स्थापना करने और उर्दू माध्यम के शिक्षकों की विशेष भर्ती करने का संकल्प लिया है।

आवास और वित्तीय सहायता: अल्पसंख्यक समुदायों के बेघर व्यक्तियों को घर बनाने के लिए जगह और 5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। अल्पसंख्यक समुदाय के नवविवाहित जोड़ों को 1.6 लाख रुपये देने का वादा किया गया है।

राजनीतिक परिदृश्य:

30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ, मुख्य दावेदार केसीआर की भारत राष्ट्र समिति और कांग्रेस हैं, जिसमें भाजपा सक्रिय रूप से भाग ले रही है, जिससे यह त्रिकोणीय मुकाबले में तब्दील हो गया है।

तेलंगाना की अल्पसंख्यक आबादी:

2011 की जनगणना के अनुसार, तेलंगाना की कुल जनसंख्या 3.5 करोड़ थी, जिसमें हिंदू बहुमत 2.99 करोड़ थे। सबसे बड़े अल्पसंख्यक लगभग 45 लाख की आबादी वाले मुस्लिम थे, उसके बाद साढ़े चार लाख की आबादी वाले ईसाई थे। सिख, बौद्ध और जैन सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदायों ने भी राज्य की विविध जनसांख्यिकीय में योगदान दिया, लेकिन उनकी आबादी 30-30 हज़ार के लगभग थी।

क्या राजनीतिक समीकरण बदलेंगे:

परंपरागत रूप से, कांग्रेस ने मुस्लिम समुदाय के समर्थन पर भरोसा किया है, उसे उसकी वफादारी के लिए पुरस्कृत भी किया है। हालाँकि, आगामी चुनावों में इस बात पर सवाल उठ रहे हैं कि क्या मुस्लिम समुदाय असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM और सीएम केसीआर की बीआरएस से कांग्रेस के प्रति निष्ठा बदल देगा। यह संभावित बदलाव सामने आ रहे राजनीतिक नाटक में एक दिलचस्प तत्व जोड़ता है।

पंडित धीरेंद्र शास्त्री की रामकथा के दौरान मुस्लिम परिवार ने अपनाया सनातन धर्म, बोले- ;प्रभु श्री राम और श्री कृष्ण...'

सैफई मेडिकल कॉलेज में ‘कमीशन’ के लिए डॉक्टर ने किया जान का सौदा, 600 मरीजों को लगाया नकली पेसमेकर, 200 ने तोड़ा दम

बॉयफ्रेंड का दोस्त बता 16 वर्षीय लड़की को नदी के किनारे ले गए 5 युवक, फिर एक-एक कर पार की हैवानियत की हदें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -