'दूर रहें, ताकि आपको चोट न लगे..', इजराइल पर हमला करने जा रहे ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी
'दूर रहें, ताकि आपको चोट न लगे..', इजराइल पर हमला करने जा रहे ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी
Share:

वाशिंगटन: मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका हाई अलर्ट पर है, वहीं ईरान द्वारा एक "महत्वपूर्ण" हमले की तैयारी कर रहा है, जो अगले हफ्ते क्षेत्र में इजरायली या अमेरिकी संपत्तियों को निशाना बना सकता है। प्रत्याशित हमला सीरिया में ईरानी दूतावास पर इज़राइल के हमले के जवाब में होगा जिसमें उसके शीर्ष कमांडरों में से एक की मौत हो गई थी।

एक अधिकारी ने बताया है कि वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और उनके इजरायली समकक्षों का मानना है कि ईरान हमला करेगा ही करेगा। अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार तक दोनों सरकारों को यह नहीं पता था कि ईरान ने कब और कैसे जवाबी हमला करने की योजना बनाई है। उल्लेखनीय है कि सीरिया की राजधानी में ईरानी राजनयिक परिसर पर इजराइली हवाई हमले में एक शीर्ष ईरानी कुद्स फोर्स कमांडर, जनरल मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी की मौत हो गई थी। 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से यह सबसे हाई-प्रोफाइल हत्या थी।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के दो अधिकारियों ने इजराइल के अंदर ईरानी प्रतिशोध के खिलाफ चिंता व्यक्त की है और कहा है कि लक्ष्य मुख्य रूप से नागरिकों के बजाय सैन्य और खुफिया लक्ष्यों पर केंद्रित होंगे। अधिकारियों ने यह भी कहा कि प्रशासन ने ईरान के किसी भी जवाबी हमले का जवाब देने के विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है, उन्होंने कहा कि वह ड्रोन या जमीन पर हमला करने वाली क्रूज मिसाइलों का उपयोग करके हमला कर सकता है। अमेरिका को एक सख्त संदेश में, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के एक शीर्ष सहयोगी ने वाशिंगटन से अपने देश और इज़राइल के बीच लड़ाई में शामिल न होने की नसीहत दी है।

एक्स पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति रायसी के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ, मोहम्मद जमशीदी ने कहा, ''एक लिखित संदेश में, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ने अमेरिकी नेतृत्व को नेतन्याहू के जाल में न फंसने की चेतावनी दी: दूर रहें ताकि आपको चोट न लगे। जवाब में, अमेरिका ने ईरान से अमेरिकी सुविधाओं को निशाना नहीं बनाने के लिए कहा।''  मोहम्मद जमशीदी की चेतावनी के जवाब में, अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि वाशिंगटन ने "ईरान को चेतावनी देकर जवाब दिया कि वह इसे (सीरिया हमले) को अमेरिकी कर्मियों और सुविधाओं पर हमला करने के बहाने के रूप में इस्तेमाल न करे"।

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि, "जैसा कि ईरान ने सार्वजनिक रूप से उल्लेख किया था, हमें उनसे एक संदेश मिला था। हमने जवाब में ईरान को चेतावनी दी थी कि वह इसे अमेरिकी कर्मियों और सुविधाओं पर हमला करने के बहाने के रूप में इस्तेमाल न करे।'' इस बीच, सीरिया में इस्लामिक रिपब्लिक के वाणिज्य दूतावास पर हमले के जवाब में इज़राइल के खिलाफ जवाबी हमले की अटकलों के बीच ईरान ने अपने सैन्य कर्मियों को "पूर्ण हाई अलर्ट" पर रखा है।

अधिकारियों ने कहा कि ईरान ने सीरियाई हवाई हमले के प्रतिशोध में और "अवरोध पैदा करने के लिए" "इजरायल पर सीधे हमला करने" का फैसला किया था। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा है कि सेना ने दक्षिणी सीरिया में अल तनफ गैरीसन के पास दो एकतरफा हमला करने वाले ड्रोनों को मार गिराया। हालाँकि इसने सीधे तौर पर गैरीसन में अमेरिकी बलों को निशाना नहीं बनाया, लेकिन सेना ने आकलन किया कि ड्रोन अमेरिका या इज़राइल के लिए खतरा बनने के लिए काफी करीब थे। लगभग दो महीने से सीरिया या इराक में अमेरिकी सेना पर कोई हमला नहीं हुआ है.

गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरानी जवाबी हमले के बढ़ते खतरे पर चर्चा की। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से कहा कि दोनों नेताओं की कॉल के बाद से, अमेरिका और इज़राइल "नियमित और निरंतर संपर्क" में हैं।

पुलिस ने जब्त किए 1 करोड़ 28 लाख रुपये नकद और 22 किलो चांदी

खुदाई में मिले 1700 साल पुराने 3730 सिक्के, इक्ष्वाकु काल से जुड़ रहा संबंध

चुनाव लड़ेंगे गोविंदा? खुद किया ये खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -