राज्य विधानसभा में 'हिंदी थोपने' के खिलाफ प्रस्ताव लाएंगे एमके स्टालिन!
राज्य विधानसभा में 'हिंदी थोपने' के खिलाफ प्रस्ताव लाएंगे एमके स्टालिन!
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन आज राज्य विधानसभा में केंद्र सरकार के 'हिंदी थोपने' के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित कर सकते हैं। मिली जानकारी के तहत राज्य सरकार के इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार से सभी भाषाओं के साथ समान व्यवहार करने का अनुरोध किया गया है। वहीं इस मामले पर सदन में चर्चा शुरू हो गई। जी दरअसल केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में हिंदी को शिक्षा का माध्यम बनाने की संसदीय समिति की सिफारिश के बाद यह कदम उठाया गया है। वहीँ इससे पहले 13 अक्टूबर को सत्तारूढ़ द्रमुक की युवा और छात्र शाखा ने केंद्र द्वारा हिंदी थोपने के संबंध में तमिलनाडु में राज्यव्यापी विरोध की घोषणा की थी। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हिंदी भाषा को कथित रूप से थोपने के खिलाफ केंद्र सरकार की निंदा की।

थाना प्रभारी बने शिक्षक, बस्ती के बच्चों की ली कोचिंग क्लास

जी दरअसल स्टालिन ने अपने बयान में हिंदी थोपने के खिलाफ इतिहास में किए गए बलिदानों को सूचीबद्ध किया और कहा कि हम पर एक और भाषा नहीं थोपना चाहिए। वहीँ इस मामले में 10 अक्टूबर को स्टालिन ने ट्वीट कर कहा कि, 'केंद्र सरकार द्वारा हिंदी थोपने का काम भारत की विविधता को नकारते हुए खतरनाक गति से किया जा रहा है। संसदीय राजभाषा समिति की रिपोर्ट के 11 वें खंड में किए गए प्रस्ताव भारत की आत्मा पर सीधा हमला है।'

इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि, 'यदि इसे लागू किया जाता है, तो बड़े गैर-हिंदी भाषी आबादी को अपनी ही भूमि में द्वितीय श्रेणी का नागरिक बना दिया जाएगा। हिंदी को थोपना भारत की अखंडता के खिलाफ है। भाजपा सरकार अतीत में हिंदी विरोधी आंदोलनों से सबक सीखने के लिए अच्छा करेगी।' आपको बता दें कि तमिलनाडु विधानसभा का सत्र आज यानी मंगलवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है।

पत्नी की हत्या करने वाले को कर्नाटक हाईकोर्ट ने किया रिहा, जानिए क्या है मामला?

इसी के साथ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के नेता ओ पन्नीरसेल्वम (OPS) ने बीते सोमवार को शुरू हुए विधानसभा सत्र में शामिल नहीं होने के लिए प्रतिद्वंद्वी गुट के नेता एडप्पादी पललनिस्वई (EPS) पर जमकर निशाना साधा। जी दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री ओपीएस को अन्नाद्रमुक के डिप्टी फ्लोर नेता के लिए कुर्सी पर बैठे सदन की कार्यवाही में भाग लेते देखा गया।

बहू ने 75 वर्षीय ससुर को दी दर्दनाक मौत, चौंका देने वाली है वजह

7 माह के बच्चे को आवारा कुत्तों ने बुरी तरह नोच डाला, अस्पताल में हुई मौत

बिहार में हुआ 'अनोखा ड्रामा'! अचानक गंदे नाले में कूद गया एम्बुलेंस ड्राइवर, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -