श्रीलंका की संसद में नए राष्ट्रपति के लिए 20 जुलाई को मतदान होगा
श्रीलंका की संसद में नए राष्ट्रपति के लिए 20 जुलाई को मतदान होगा
Share:

कोलंबो: श्रीलंका, जो व्यावहारिक रूप से एक नेता के बिना और पूरी तरह से दिवालिया है, ने 20 जुलाई को संसद से एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने का फैसला किया।

अध्यक्ष महिंदा यापा अबेवरदेना ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे द्वारा आधिकारिक तौर पर उन्हें सूचित करने के बाद यह घोषणा की कि वह 13 जुलाई को पद छोड़  देंगे, जैसा कि उन्होंने पहले वादा किया था। सर्वदलीय सरकार की नियुक्ति में अगले कदम तय करने के लिए, अध्यक्ष ने सरकार और विपक्ष दोनों के 35 से अधिक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया। इस बैठक में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे।

"15 जुलाई को संसद का एक विशेष सत्र बुलाने और राष्ट्रपति पद की स्थिति पर एक बयान देने का संकल्प लिया गया था। संसद में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 19 जुलाई को नामांकन का अनुरोध किया जाएगा।

संवैधानिक मानदंडों के अनुसार,  जब राष्ट्रपति का पद खाली हो जाता है, तो संसद को 3 दिनों के भीतर बुलाया जाना चाहिए और नए राष्ट्रपति की नियुक्ति के लिए नामांकन की घोषणा की जानी चाहिए। उसके बाद, दो दिनों के भीतर, एक चुनाव आयोजित किया जाना चाहिए, "इसमें कहा गया है।

कैबिनेट मंत्रियों ने विक्रमसिंघे को शनिवार सुबह उनके साथ अपनी बैठक के दौरान आगामी सर्वदलीय प्रशासन / सरकार को सरकार का नियंत्रण सौंपने के अपने फैसले के बारे में सूचित किया।

क्रॉसओवर मैच में स्पेन से भारत को मिली हार

श्रीलंका छोड़कर भाग रहे थे राष्ट्रपति राजपक्षे के भाई, एयरपोर्ट पर कर्मचारियों ने घेर लिया और...

रूसी मिसाइल ने खार्किव में 6 मंजिला अपार्टमेंट को बनाया निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -