जल्द बंद होगा पेगासस जानिए कैसे...?
जल्द बंद होगा पेगासस जानिए कैसे...?
Share:

नई दिल्ली: फोन हैकिंग के आरोपों के उपरांत चर्चा में आई स्पाईवेयर फर्म NSO ग्रुप लिमिटेड अपने विवादित पेगासस वायरस को बंद करने के लिए विचार करने में लगी हुई है। इस्राइल की इस कंपनी पर अपने कर्जों के चलते डिफॉल्ट होने का संकट और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में फर्म अपने पेगासस वायरस को बंद करने या फिर बेचने के लिए कई निवेशकों के साथ वार्तालाप कर रही है। कंपनी के ही लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा है कि, Moelis & Co. के सलाहकारों से इस केस में सलाह भी जाने वाली है। हालांकि, यह बातचीत बहुत निजी हुई है और इस केस में अभी तक बहुत कुछ निकलकर सामने नहीं आया है। 

दो अमेरिकी फंड भी शामिल: स्पाईवेयर फंड जिन लोगों से बात  की जा रही है, उसमें 2 अमेरिकी फंड भी मौजूद है। दोनों फंड पेगासस को बंद करने और कंट्रोल में लेने पर भी चर्चा की जाने वाली है। वहीं पेगासस की सूचना है कि साइबर रूप से सुरक्षित रखने के लिए इस्राइली ड्रोन तकनीक विकसित करने पर 200 मिलियन के निवेश पर भी बात की जाने वाली है। 

एनएसओ ग्रुप पर अमेरिकी दबाव: विवादों में घिरने के उपरांत NSO ग्रुप पर अमेरिकी प्रतिबंधों का दबाव और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। कंपनी को तकरीबन 450 मिलियन डॉलर का कर्ज चुकाने की आवश्यकता है। कंपनी को तकरीबन एक बिलियन डॉलर का कर्ज दिया जा चुका है। 300 मिलियन डॉलर से अधिक का ऋण कंपनी को 2019 में दिया गया था। 

पेगासस के बाद छोटी कंपनी बन जाएगी एनएसओ: पेगासस के बंद होने  के उपरांत इस्राइल की स्पाईवेयर फर्म NSO ग्रुप बहुत ही छोटी कंपनी बन सकती है। कंपनी को इस वर्ष 230 मिलियन डॉलर की बिक्री करने की उम्मीद है, जो 2018 की तुलना में आठ फीसद तक कम है। 

भारत-अमेरिका में हुई थी जासूसी: जहां इस बात का पता चला है कि पेगासस तब विवादों में आ चुका था, जब एक रिपोर्ट में सामने आया कि कंपनी ने कई राजनीतिक लोगों, पत्रकारों व मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का फोन हैक करके उनका डेटा सरकारों को बेचा है। यह सिर्फ इंडिया ही नहीं अमेरिका व अन्य बड़े देशों में भी होने का इल्जाम है। हाल ही में पेगासस पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के 11 अधिकारियों के फोन हैक करने केन इल्जाम लगा दिए है, जिसके उपरांत नवंबर में अमेरिका ने एनएसओ को ब्लैक लिस्टेड  किया जा चुका है। 

दिल्ली में ठंड ने अभी से तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते दिनों रहा इतना तापमान

दर्दनाक हादसा: ट्रैक्टर और बाइक की जबरदस्त भिड़ंत, युवकों की हुई जलकर मौत

श्रीनगर में हुआ बड़ा आतंकी हमला, 2 की मौत कई जवान हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -