फाइबर से भरपूर है अंकुरित चने, रोजाना ऐसे करें सेवन
फाइबर से भरपूर है अंकुरित चने, रोजाना ऐसे करें सेवन
Share:

ऐसे खाद्य जिनसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व मिलते हों, उनके विषय में जानना तथा उनका नियमित सेवन करना निरोगी काया पाने के लिए बेहद जरूरी है। कुछ इसी तरह का नजरिया रखने वाले लोग अपने डाइट में भीगे हुए अंकुरित चने को जगह देते हैं। चना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है लेकिन अगर उसे रात भर भिगोकर रख दें और सुबह उसमें अंकुरण हो जाए तो इसका सेवन और भी ज्यादा लाभदायक हो जाता है।

इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'

पाचन तंत्र को मिलेगी मजबूती 

जानकारी के अनुसार अंकुरित चने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर रूप से क्रियाशील रहने में काफी मदद करता है, जिसकी वजह से कई तरह की पेट संबंधी बीमारियों से दूरी बनी रहती है। इसे नियमित रूप से खाने वाले लोगों के शरीर में विषाक्त तत्वों का संचयन नहीं होता। पूरे दिन एनर्जेटिक रहना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए लोग दिन में कई बार अलग-अलग डाइट्स को फॉलो करते हैं, ताकि दिन भर ऊर्जावान बने रह सकें। सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन दिन भर आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है।

मच्छरों को दूर भगाने में इस तरह मदद करेगा कपूर

इन बीमारियों में है फायदे 

इसी के साथ अंकुरित चने को सुबह-सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखता है। साथ ही साथ रक्त में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल रखता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को अंकुरित चने का सेवन जरूर करना चाहिए। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंकुरित चने का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयरन इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एनीमिया के उपचार में अंकुरित चने काफी फायदेमंद होते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने के अलावा कई सारे फायदे हैं वियाग्रा के, जानिए

अस्पताल में भर्ती है ऋषि कपूर, मिलने पहुंचे बड़े भाई रणधीर

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -