सद्भावना के संदेश को फैलाना ही मानवता: सोलंकी
सद्भावना के संदेश को फैलाना ही मानवता: सोलंकी
Share:

करनाल: हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने अंतर्राष्ट्रीय रोटरी क्लब द्वारा स्थानीय नूर महल में आयोजित एक कार्यक्रम में क्लब के सदस्यों और प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 1893 में शिकागो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का धर्म सम्मेलन हुआ था, उसने स्वामी विवेकानन्द ने भी अपना संदेश दिया और जो संदेश स्वामी जी ने वहां दिया वह विश्व शांति का संदेश बन गया।

स्वामी जी ने अपने संदेश में कहा था कि मेरा देश किसी से ईष्र्या नहीं करता, हम किसी धर्म का बहिष्कार नहीं करते, हमारा देश सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास रखता है, इसी संदेश के लिए शिकागो को जाना जाता है और यही कार्य इंटरनेशनल रोटरी क्लब द्वारा किया जा रहा है जो कि विश्व शांति और सद्भावना के लिए बहुत बड़ी उपलब्धी है।

राज्यपाल ने अपनी अभिव्यक्ति में आगे कहा कि मानव भगवान की सबसे उच्च कोटि की उत्पति है और वह यदि भारत में पैदा होता है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धी है। हमारी संस्कृति में समाहित संदेश और आदर्श ना केवल प्राणी मात्र का मार्गदर्शन करते हैं बल्कि हमारी संस्कृति से उपजे संदेशों में मानव कल्याण भी छिपा है।

हर व्यक्ति की अपनी इच्छाएं होती हैं और इन इच्छाओं की पूर्ति के लिए मानव लगा रहता है लेकिन इच्छाएं ही सब कुछ नहीं, आप जितने स्वार्थ से भरी इच्छाओं का दमन करेंगे उतना ही इंसान बनते चले जाओगे।

और पढ़े-

अखिलेश आखिर क्यों चुप है रेप के आरोपो पर

फडणवीस को पार्टी नहीं देगी समर्थन- शरद पंवार

''यूपी की गोद में जबरन बैठे पीएम मोदी''- आजम खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -