जिम जाते है तो रखिये इन बातों का ख़याल

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए उस पर किया जाने वाला वर्कआउट सबसे ज्यादा काम आता है। वर्कआउट करने के लिए जिम सबसे बेहतर जगह होती हैं जहां आपको सभी उपकरण के साथ कोच की हेल्प भी मिल जाती है। बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसके बारे में सही जानकारी रखना और सुरक्षा नियमों को जानना। जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जो जिम ज्वाइन करने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप फिट हैं तो कोई बात नहीं लेकिन अगर आपको थोड़ी से भी फिजिकल प्रॉब्लम है या कोई बिमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना जिम में मत जाइये। जिस तरह से आप अपने कपडे या अपने लिए कुछ और सेलेक्ट करते है तो हमेशा बेस्ट ही करते होंगे। उसी तरह जब जिम की बात आये तो आप अपने शहर की बेस्ट जिम के ज्वाइन करें जहां की फैसिलिटीज़ और कोच दोनों ही बेहतर हो।

अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आराम मिलती है। आप उसके साथ खुद को कम्पेयर कर सकते है। स्ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है। एक्सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्वपूर्ण होता है। सांस को सही तरीके से लेने पर एक्सरसाइज में काफी लाभ मिलता है। अच्छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है। बॉडी बनाने के लिए ऐसे लक्ष्य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्हे सही में करके दिखाया जा सकता है।

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -