स्पेशल ओलिम्पिक विंटर गेम्स में भारत से दो खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
स्पेशल ओलिम्पिक विंटर गेम्स में भारत से दो खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
Share:

नई दिल्ली : स्वीडन में 2021 ओलिम्पिक वर्ल्ड विंटर गेम्स होने जा रहे हैं। इससे पहले, वहां अगले साल ओलिंपिक टेस्ट इवेंट होगा। इस टेस्ट इवेंट के लिए भारत से सिर्फ दो खिलाड़ी ही हिस्सा ले रहे हैं। 14 साल के रचना और तांशु। ये दोनों खिलाड़ी आइस स्केटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। स्पेशल ओलिंपिक में दिव्यांग खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। गुड़गांव की रचना आइस स्केटिंग के अलावा चार अन्य खेलों की भी चैंपियन हैं जबकि अंबाला के तांशु की मां चाय बेचकर बेटे को खेल में आगे बढ़ा रही हैं। 

हरियाणा के तांशु के पिता की 8 साल पहले मृत्यु हो गई थी। तब तांशु की उम्र 6 साल थी। तांशु का एक छोटा भाई भी है। दोनों बेटों के पालन-पोषण के लिए तांशु की मां रजनीबाला ने चाय बेचना शुरू किया। रजनीबाला बताती हैं, ‘तांशु के स्कूल में ही उसके टीचर चंद्रहास शर्मा ने उसे रोलर स्केटिंग की ट्रेनिंग दी। वह अब तक सामान्य और स्पेशल वर्ग में रोलर स्केटिंग में कई मेडल जीत चुका है। कोच चंद्रहास ने प्रेरित किया।’

हरियाणा की ही रचना आइस स्केटिंग के अलावा रोलर स्केटिंग, स्वीमिंग, साइक्लिंग और मैराथन में भी मेडल जीत चुकी हैं। रचना के पिता कुलदीप हरियाणा पुलिस में हैं। वे बताते हैं, ‘रचना के जन्म के वक्त  हमें पता नहीं चला था कि वह मेंटली डिस्टर्ब है। जब वह 6 महीने की थी, तब कोमा में चली गई। उसकी बीमारी का पता हमें तब चला। इसके बाद हमने उसका एडमिशन स्पेशल कैटेगरी के स्कूल में कराने का फैसला लिया। 

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शेयर किया विडियो, लोगों को दी पसीना बहाने की सलाह

आईएसएल-6 : आज जीत की हैट्रिक लगाने मैदान में उतरेगी बंगलुरु, हैदराबाद से होगा सामना

Ind Vs WI: 'विराट ब्रिगेड' को टक्कर देने के लिए विंडीज टीम का ऐलान, रसेल और गेल शामिल नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -