धनतेरस के समय बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा अवसर, RBI ने तय किए ये दाम

धनतेरस के समय बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा अवसर, RBI ने तय किए ये दाम
Share:

धनतेरस तथा दीपावली के वक़्त सोने की खरीद को बहुत शुभ माना जाता है। देश में हर परिवार में इस फेस्टिवल सीजन में काफी छोटे पैमाने पर ही सही किन्तु सोने की खरीद की प्रथा है। बहुत से लोग इन्वेस्टमेंट के लिहाज से सोना क्रय करते हैं। इसी बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज 9 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगी। इस बॉन्ड में 13 नवंबर तक इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने का दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक स्टेटमेंट जारी कर इसकी सुचना दी।   

RBI की तरफ से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है, ''999 गुणवत्ता वाले सोने का इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित बंद कीमत के साधारण औसत के हिसाब से बॉन्ड का नॉमिनल वैल्यू 5,177 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है।'' केंद्रीय बैंक ने कहा है कि गवर्मेंट ने इस बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों तथा डिजिटल जरिये से पेमेंट करने वालों को प्रति ग्राम के हिसाब से 50 रुपये का डिस्काउंट देने का फैसला किया है।  

आरबीआई ने कहा, ''ऐसे इन्वेस्टर्स के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा।'' इससे पूर्व गोल्ड बॉन्ड की सातवीं सीरीज में सोने का दाम 5,051 प्रति ग्राम पर रहा था। भारत सरकार की तरफ से आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। भारत में रह रहे भारतीय नागरिक, हिन्दू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटी तथा चैरिटेबल इंस्टीट्युशन्स इस बॉन्ड को क्रय कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप कम-से-कम एक ग्राम सोना क्रय कर सकते हैं।

गल्फ ऑयल को हुआ इतने करोड़ का मुनाफा

अमेरिका चुनाव के रोमांच से निवेशकों की चांदी, पांच दिन में कमाया 6 लाख करोड़ का मुनाफा

भारतीय बाजारों में तेजी, एफपीआई ने किया करोड़ो का निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -