खुशखबरी! 5 दिन सस्ते में मिलेगा सोना, सरकार दे रही है अवसर
खुशखबरी! 5 दिन सस्ते में मिलेगा सोना, सरकार दे रही है अवसर
Share:

आरबीआई की ओर से जारी विज्ञापन के मुताबिक, सोमवार 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री आरम्भ हो रही है। इस सीरीज में प्रति ग्राम गोल्ड के दाम 4,807 रुपये तय किया गया है। बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बांड RBI सरकार की तरफ से जारी करता है। 

मंत्रालय के मुताबिक, यह बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर तथा मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE एवं BSE के जरिए बेचे जाएंगे। गौरतलब है कि स्माल फाइनेंस बैंक तथा पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है जिसे डीमैट के तौर पर बदला जा सकता है। इसका दाम रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है। जैसे यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने का जितना दाम होगा, उतना ही बॉन्ड का दाम होगा। 

वही यह बॉन्ड आरबीआई सरकार की ओर से जारी करता है। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में आरम्भ हुई थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की चौथी किश्त सोमवार से 5 दिनों के लिए मतलब 16 जुलाई तक सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन रहेगी। आरबीआई के अनुसार, बॉन्ड के लिए यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट प्राप्त होगा। यानी ऐसे इन्वेस्टर के लिए एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड का दाम 4,757 रुपये होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक शख्स ज्यादातर 4 किग्रा सोने के बॉन्ड क्रय कर सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना आवश्यक है। यदि कोई ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍था है तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड क्रय कर सकती हैं। 

SBI ने शुरू की बड़ी योजना, इन ग्राहकों को दे रहा 2 लाख रुपए तक का लाभ

मुकेश अंबानी की शॉपिंग जारी, बेड और बाथ प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी खरीदेगी रिलायंस

लगातार बढ़ते जा रहे है पेट्रोल-डीजल के दाम, आज फिर हुआ भारी इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -