दक्षिण अफ्रीका ने कहा-
दक्षिण अफ्रीका ने कहा- "जुमा के जेल जाने पर दंगे होना..."
Share:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने देश को हिलाकर रख देने वाली हिंसा को लोकतंत्र पर हमला बताते हुए पूर्व नियोजित बताया है। पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की जेल में बंद होने के बाद दंगे भड़क उठे थे। सरकार ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 212 हो गई है, जो गुरुवार से लगभग 100 हो गई है। बड़े पैमाने पर लूटपाट के कारण कमी के कारण पुलिस अधिकारी सुपरमार्केट में भोजन की डिलीवरी की रक्षा कर रहे हैं।

प्रांत के एक मेयर ने कहा कि क्वाज़ुलु-नताल में अनुमानित $ 1bn (£ 720m) का स्टॉक चोरी हो गया था और कम से कम 800 खुदरा दुकानों को लूट लिया गया था। "यह बिल्कुल स्पष्ट है कि अशांति और लूटपाट की इन सभी घटनाओं को उकसाया गया था - ऐसे लोग थे जिन्होंने इसकी योजना बनाई और इसे समन्वित किया," श्री रामफोसा ने क्वाज़ुलु-नटाल, श्री जुमा के गृह प्रांत और हिंसा के उपरिकेंद्र की यात्रा में कहा। 

राष्ट्रपति ने कहा कि दंगे दक्षिण अफ्रीका के लोकतंत्र को हाईजैक करने का एक प्रयास थे। उन्होंने समर्थकों से कहा कि भड़काने वालों की पहचान कर ली गई है, लेकिन उन्होंने विस्तार से नहीं बताया। क्वाज़ुलु-नटाल में, कई लोग भोजन के लिए कतार में लगे हैं, कभी-कभी सुबह के शुरुआती घंटों से ही कुछ सामान लेने के लिए। उन्होंने कहा कि अशांति के सिलसिले में 2,500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लोगों से एक साथ आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा- "अगर हम एक साथ खड़े होते हैं, तो इस देश में कोई भी विद्रोह या हिंसा सफल नहीं होगी।" "हम अपने लोकतंत्र, अपने संविधान, अपनी आजीविका और अपनी सुरक्षा की रक्षा के लिए संघर्ष में लगे हुए हैं। "यह एक ऐसी लड़ाई नहीं है जिसे हम हारने का जोखिम उठा सकते हैं।"

अभी तक क्यों नहीं खोला निजामुद्दीन मरकज ? केंद्र को दिल्ली हाई कोर्ट ने भेजा नोटिस

बिना 'एड्रेस प्रूफ' के मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए करना होगा क्या काम?

अंडमान-निकोबार में मिले कोरोना के 4 नए केस, पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -