जल्द ही बदला जा सकता है भोपाल का नाम...!
जल्द ही बदला जा सकता है भोपाल का नाम...!
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम बदलने का मुद्दा बहुत तेजी से गरमा रहा है. जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने भोपाल का नाम ‘भोजपाल’ करने की अपील भी की है. उन्होंने इस बारें में बोला है कि मैं ‘भोजपाल’ के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से भी बात करूंगा. उन्होंने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से भी बोला है कि वे CM शिवराज को समझाएं. यदि होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया जा सकता है तो भोपाल में एक ही अक्षर ‘ज’ ही तो जोड़ना है. इसके साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा में इसका प्रस्ताव पास करने की अपील भी की है.

जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज भोपाल में 1361वीं श्रीराम कथा भी कर रहे है. लेकिन उन्होंने भोपाल का नाम ‘भोजपाल’ किए जाने को लेकर उन्होंने प्रण लिया. उन्होंने बोला है कि भोपाल ‘भोजपाल’ हो जाएगा तो संस्कृत के स्वाभिमान की रक्षा हो सकती है. संस्कृत का स्वाभिमान हमारे राष्ट्र से जुड़ा हुआ है. उन्होंने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से इस बारें में बोला है कि एमपी विधानसभा में प्रस्ताव लाकर भोपाल का नाम भोजपाल कर दिया जाना चाहिए. यदि मप्र सरकार भोपाल का नाम बदल जाएगा तो मैं फिर से यहां वापस आऊंगा.

मंत्री सारंग ने भी की थी यही मांग: रामभद्राचार्य से पहले शिवराज गवर्नमेंट में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल करने की मांग की थी. उन्होंने बोला है कि गुलामी के हर प्रतीक को हम बदलेंगे. उन शहरों और गांवों के नाम जो हमें गुलामी की याद दिलाते हैं, वह मध्य प्रदेश में न रहें, इसी संकल्प के साथ होशंगाबाद का नाम बदला जा चुका है.

महाकाल मंदिर में भस्म आरती और जलाभिषेक के नाम पर महिला से ऐठे पैसे

टैक्स में बदलाव से मध्यम वर्ग को होगा फायदा- वित्त मंत्री

डिजिटल अर्थव्यवस्था ही भारत की डिजिटल शक्ति: वित्त मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -