सोलर एनर्जी कॉर्प ने अदाणी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी हरित बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए
सोलर एनर्जी कॉर्प ने अदाणी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी हरित बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए
Share:

 

भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) ने 4,667 मेगावाट हरित ऊर्जा खरीदने के लिए अदानी समूह के साथ एक समझौता किया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा हरित बिजली खरीद समझौता है। विविध अदानी समूह की सहायक कंपनी अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने मंगलवार को घोषणा कि की  उसने सरकार द्वारा संचालित एसईसीआई के साथ बिजली खरीद समझौता (पीपीए) किया है।

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा, "हमें एसईसीआई के साथ दुनिया के सबसे बड़े पीपीए पर हस्ताक्षर करने की खुशी है।" उन्होंने कहा, "आत्मनिर्भर  भारत कार्यक्रम के तहत, स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारत के नवीकरणीय ऊर्जा पदचिह्न में तेजी लाने के भारत के दोहरे उद्देश्य को सक्षम करने के लिए यह हमारे रास्ते में एक और मील का पत्थर है।"

"सीओपी 26 के परिणामों के बाद, यह तेजी से स्पष्ट होता जा रहा है कि दुनिया को पहले की कल्पना की तुलना में कम कार्बन अर्थव्यवस्था में स्थानांतरित करने की जरूरत है। यही कारण है कि अदानी समूह ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में USD50-USD70 बिलियन की प्रतिबद्धता जताई है। यह सौदा हमें 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी होने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर रखता है।" 4,667 मेगावाट देने के लिए एजीईएल-एसईसीआई सौदा जून 2020 में एसईसीआई द्वारा एजीईएल को जारी किए गए 8,000 मेगावाट के विनिर्माण-लिंक्ड सौर निविदा का हिस्सा है, जिसने अब तक के सबसे बड़े सौर विकास निविदा के लिए एक वैश्विक रिकॉर्ड स्थापित किया है।

अमरावती: छेड़छाड़ के आरोपी ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी चौकाने वाली बात

महामारी के प्रभाव से तेजी से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था: श्रृंगला

12 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची देश में थोक महंगाई! सब्जी, दूध और अंडे के दाम बढ़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -