महामारी के प्रभाव से तेजी से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था: श्रृंगला
महामारी के प्रभाव से तेजी से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था: श्रृंगला
Share:

 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से महामारी से प्रेरित मंदी से उबर रही है और अपने उच्च विकास पथ को फिर से शुरू करने की राह पर है।

श्रृंगला ने यह भी कहा कि भारत का व्यापार डेटा उत्साहजनक है और चालू वित्त वर्ष के लिए देश का कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रवाह कुल 81.72 बिलियन अमरीकी डालर है, जो अब तक का सबसे बड़ा है। श्रृंगला ने सोमवार को इंडिया ग्लोबल फोरम को दिए एक भाषण में कहा कि 2021-22 के लिए निर्यात में 400 बिलियन अमरीकी डालर का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, और विभिन्न देशों के साथ व्यापार समझौते स्थापित करने के लिए "अभूतपूर्व प्रयास" किया गया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय संघ, इज़राइल और कई अन्य देशों के साथ व्यापार सौदों पर अब बातचीत की जा रही है।

विदेश सचिव ने आर्थिक खुलेपन, सुशासन और वैश्विक प्रतिस्पर्धा में सुधार के लिए हाल के वर्षों में लागू किए गए सरकार के व्यापक संरचनात्मक सुधारों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे महत्वाकांक्षी सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता के साथ देश एक महत्वपूर्ण हरित ऊर्जा केंद्र बन गया है।

दुबई के कार्यक्रम में श्रृंगला ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से महामारी से प्रेरित गिरावट से उबर रही है और तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्था के रूप में अपना रास्ता फिर से शुरू कर रही है।" आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21, विदेश सचिव के अनुसार, आर्थिक गतिविधियों के एक महत्वपूर्ण "वी-आकार" के पुनरुद्धार की ओर इशारा किया।

जीवन की हर मुश्किल से लड़ने की प्रेरणा देता है गीता का सार

12 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची देश में थोक महंगाई! सब्जी, दूध और अंडे के दाम बढ़े

दक्षिण अफ्रीका दौरा: चोट के कारण रोहित बाहर.. अब कौन होगा टेस्ट में भारत का उप-कप्तान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -