सूर्य ग्रहण के दिन भूल से भी ना करें यह काम, जानिए मान्यताएं
सूर्य ग्रहण के दिन भूल से भी ना करें यह काम, जानिए मान्यताएं
Share:

इस बार 21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा. ऐसे में यह भारत में भी दिखने वाला है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दौरान आपको कौन सी गलतियां भूलकर भी नहीं करनी है. आइए बताते हैं.

ना करें यह गलतियां - अगर आप ग्रहण को देखना चाहते है तो आप इसे नग्न आंखों से बिल्कुल ही न देखें. जी दरअसल सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव आंखों पर पड़ता है. इसी के साथ इसे नग्न आंखों से देखने से बचना चाहिए क्योंकि इससे यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. आप ग्रहण को देखना चाहते हैं तो दूरबीन, टेलीस्कोप, ऑप्टिकल कैमरा व्यूफाइंडर से देख सकते हैं.

क्या हैं मान्यताएं - जी दरअसल ग्रहण को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. कहा जाता है ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने की मनाही हैं. इसी के साथ ग्रहण के दौरान अपने घरों में ही रहना चाहिए. वहीं इसके अलावा, दरभा घास या तुलसी के पत्तों को खाने और पानी में डाल दिया जाता है, ताकि ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचा जा सकें. केवल इतना ही नहीं बल्कि कई लोग ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करने में विश्वास करते हैं और नए कपड़े पहनते हैं. जी हाँ और इसी तरह सूर्य देव की उपासना वाले मंत्रों का उच्चारण भी ग्रहण के दौरान किया जाता है.

गर्भवती महिलाएं दें ध्यान - सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर में रहने और संतान गोपाल मंत्र का जप करने के लिए कहते हैं क्योंकि यह शुभ होता है. इसी के साथ ग्रहण के दौरान लोगों को पानी पीने से भी बचना चाहिए. जी दरअसल कहा जाता है ग्रहण खत्म होने तक भोजन नहीं पकाया जाता है और इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं करते हैं क्योंकि ग्रहण को अशुभ कहते हैं.

जीवन को सुखद और बेहतरीन बना देती है हनुमान चालीसा, रोज करें पाठ

गरुड़ पुराण: रोज करें इन 6 की पूजा, सुख-शान्ति के साथ मिलेगा धन

अगर स्त्री के हाथ में हो यह निशान तो वह नहीं बन पाती माँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -