गरुड़ पुराण: रोज करें इन 6 की पूजा, सुख-शान्ति के साथ मिलेगा धन
गरुड़ पुराण: रोज करें इन 6 की पूजा, सुख-शान्ति के साथ मिलेगा धन
Share:

गरुड़ पुराण में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई है जो अगर जीवन में अपना ली जाए तो धन्य हो सकता है. जी हाँ, ऐसे में गरुड़ पुराण के एक श्लोक के अनुसार, जिस किसी को भी अपने जीवन में उन्नति की इच्छा हों, उन्हें इन 6 की हमेशा पूजा-अर्चना करनी चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में.

श्लोक-
विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवनः.
असारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी..

1. भगवान विष्णु - गरुड़ पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु अपने भक्तों के सभी दुःखों को खत्म करके उनके जीवन में सुख-शांति प्रदान करते हैं. इसी के साथ ऐसी मान्यता है जो मनुष्य रोज अपने दिन की शुरुआत भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करके करता है, उसे अपने काम में सफलता मिलती है. 

2. एकादशी व्रत - ग्रंथों और पुराणों में एकादशी व्रत को सबसे श्रेष्ठ बताया गया है. वहीं पुराणों को माना जाए तो जो मनुष्य प्रत्येक एकादशी को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखता है, उसे निश्चित ही शुभ फल मिलता है.

3. गंगा नदी - गंगा नदी को सभी नदियों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है. इसी के साथ कहते हैं किसी भी रूप में गंगा का अपमान नहीं करना चाहिए और गंगा माता की पूजा अर्चना करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से बड़ा लाभ होता है.

4. तुलसी - तुलसी को अपने घर में लगाना, रोज उसे जल देना और उसकी पूजा करना शुभ माना जाता है. इसी के साथ आपको बता दें कि हर किसी को रोज भगवान विष्णु के प्रसाद में तुलसी पत्र रखना चाहिए और विष्णु पूजा के बाद तुलसी पूजा करनी चाहिए.

5. पंडित या ज्ञानी - गरुड़ पुराण के अनुसार पंडितों या ज्ञानी मनुष्य को सम्मान का पात्र समझना चाहिए. हमेशा उनका सम्मान भगवान के समान करना चाहिए.

6. गाय - आप जानते ही होंगे गाय को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. गरुड़ पुराण के अनुसार जो मनुष्य गाय को देव तुल्य मानकर उसकी पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है. 

रोगों को जड़ से खत्म कर देती हैं माता शीतला, खुश करने के लिए करें शीतला माता चालीसा का पाठ

आपकी जिंदगी बना देंगे गोमती चक्र के यह उपाय

ऐसा होता है अधिक प्रेम-प्रसंग होने वालों के हथेली का रंग, होता है कर्मों के हिसाब से बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -