साबुन, टूथपेस्ट और पाउडर से हो सकता है कैंसर का खतरा!
साबुन, टूथपेस्ट और पाउडर से हो सकता है कैंसर का खतरा!
Share:

अच्छे स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। हालाँकि अब शोधकर्ताओं ने साफ-सफाई करने वाले उत्पादों को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। जी दरअसल हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, हाथ धोने के साबुन, टूथपेस्ट और साफ-सफाई में इस्तेमाल होने वाले उत्पादों में एक ऐसे रसायन पाए गए हैं, जिसका सीधा संबंध एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस से है। जी हाँ और यह रसायन शरीर में बैक्टीरिया आदि को खत्म करने वाली एंटीबॉडीज को नुकसान पहुंचा रहे है। आपको बता दें कि इस बात का खुलासा टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा एक अध्ययन में किया गया।

'ये गुजरात मैंने बनाया है..', पीएम मोदी ने दिया नया नारा, किया रिकॉर्ड जीत का दावा

जी दरअसल टोरंटो यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हुई पेंग के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में यह सामने आया है कि, मिट्टी में हजारों रसायन मौजूद होते हैं और इनमें ट्राइक्लोसन को प्रमुख एंटीबैक्टीरियल कंपाउंड के रूप में पाया गया, जो ई-कोलाई को प्रभावित करता है। एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंसयानी रोगाणुरोधी प्रतिरोध उस वक्त होता है, जब बैक्टीरिया और फंगस उन्हें खत्म करने के लिए तैयार की गईं दवाओं को हराने की क्षमता विकसित कर लेते हैं।

जी हाँ और इसका मतलब यह है कि कीटाणु खत्म नहीं होते हैं और बढ़ते रहते हैं। रेसिस्टेंट इंफेक्शन का इलाज मुश्किल और कभी-कभी नामुमकिन हो सकता है। एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस को दुनियाभर में आम लोगों के लिए बड़ा खतरा कहा जा रहा है। जी हाँ और ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी वजह से दुनियाभर में 1.27 मिलियन लोगों की मौत हो चुकी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि घरों में इस्तेमाल होने वाले पाउडर में एस्बेस्टस होता है। इससे ओवेरियन कैंसर या यूटेरिन कैंसर हो सकता है। वहीं टूथपेस्ट को लेकर शोधकर्ताओं ने कहा, इसमें ट्राइक्लोसन कंपाउंड होता है। तय मानक में काफी समय तक इसका इस्तेमाल करने पर यह कैंसर का कारण भी बन सकता है।

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को दुबई से समर्थन, युवाओं ने निकाली साइकिल रैली

अखबार पढ़ते-पढ़ते 5 सेकंड में मर गया युवक, वीडियो हो रहा वायरल

अजिंक्य की करिश्माई रेड ने थलाइवाज को जीताया मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -