तो इस वजह से मनाया जाता है मरुस्थलीकरण दिवस
तो इस वजह से मनाया जाता है मरुस्थलीकरण दिवस
Share:

मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण को चेंज करने पर ध्यान केंद्रित कर दिया है।

जैसे-जैसे वैश्विक जनसंख्या बढ़ रही है और दुनिया समृद्ध होती चली जा रही है, भोजन, वस्त्र और पशुओं के चारे के लिए भूमि की अधिक जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, वर्ल्ड जनसंख्या 2050 तक 10 बिलियन तक पहुंचने वाले है। इतनी बड़ी आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए 2010 के स्तर की तुलना में 2050 तक अतिरिक्त 593 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि की जरुरत है। यह भारत के क्षेत्रफल इससे भी बड़ा है।

दूसरी ओर, जलवायु परिवर्तन के कारण भूमि की उर्वरता और उत्पादकता तेजी से कम होता जा रहा है। इस प्रकार, मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस लोगों को भूमि क्षरण के प्रभावों को कम करने के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान देना है। संयुक्त राष्ट्र ने 1995 में मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के मसौदा तैयार किए जाने के उपरांत इस दिन का एलान कर दिया है। SDG के लिए 2030 एजेंडा में पृथ्वी को क्षरण से बचाना शामिल है। एसडीजी 15 का उद्देश्य भूमि क्षरण को रोकना पड़ जाता है।

आखिर किस वजह से अपने ही देश में चाय पर बैन लगा रहा पाक

विश्व रक्तदाता दिवस के खास अवसर पर रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड विंड डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -