केदारनाथ में लगातार 12वें दिन बर्फबारी, IMD में जारी किया अलर्ट
केदारनाथ में लगातार 12वें दिन बर्फबारी, IMD में जारी किया अलर्ट
Share:

देहरादून: उत्तराखंड चार धाम यात्रा आरम्भ होते ही तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ धामों में दर्शन को पहुंच रही है। मगर, चिंता की बात है कि खराब मौसम तीर्थ यात्रियों की परीक्षा ले रहा है। दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत देश के अन्य प्रदेशों से चार धाम जाने वाले तीर्थ यात्रियों की समस्याएं भी बढ़ गईं हैं। केदारनाथ धाम में बीते 12 दिन से रुक रुक कर बर्फबारी हो रही है। उत्तराखंड में 30 अप्रैल से 4 दिन मौसम खराब रहेगा। खराब मौसम पर अलर्ट भी जारी किया गया है। उत्तराखंड में खराब मौसम के कारण बारिश एवं बर्फबारी के बाद तीर्थ यात्रियों का समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

विदित हो कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खोले गए थे, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे। 22 अप्रैल को गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट दर्शनार्थ खोले गए थे। केदारनाथ धाम में अब तक 77,565 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं। धाम प्रतिदिन, 14 से 16 हजार तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं।

शनिवार को भी अपराह्न 3 बजे से बर्फबारी आरम्भ हो गई। बर्फबारी की वजह से भक्तों को कड़ाके की सर्दी और फिसलन भरे रास्तों में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने फिलहाल मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना जताई है। धाम में कपाट खुलने से पहले 18 अप्रैल से बर्फबारी का सिलसिला आरम्भ हुआ। तब से लेकर अब तक बर्फबारी का सिलसिला जारी है। धाम की ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हैं। प्रातः के वक़्त तापमान माइनस में जा रहा है। यात्री बर्फबारी के बीच ही बाबा के दर्शन कर रहे हैं। केदारनाथ में शनिवार को प्रातः से आसमान में हल्के बादल थे। दोपहर पश्चात् हल्की बारिश और उसके बाद केदारनाथ धाम सहित, बेस कैंप, घोडा पड़ाव आदि स्थानों पर बर्फबारी आरम्भ हो गई। हालांकि, तमाम मुश्किलों के बाद भी यात्रियों का उत्साह बना हुआ है।

मई में भी बरसेंगे बदरा! जानिए IMD की भविष्यवाणी

MP में बारिश ने गिराया तापमान, अप्रैल में टूटा 10 सालों का रिकॉर्ड

Paytm के जरिए लोगों को लगाया चूना, जरूर पढ़ लें एक बार ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -