Paytm के जरिए लोगों को लगाया चूना, जरूर पढ़ लें एक बार ये खबर
Paytm के जरिए लोगों को लगाया चूना, जरूर पढ़ लें एक बार ये खबर
Share:

जामताड़ा: झारखंड के जामताड़ा में पुलिस ने एक ऐसे साइबर अपराधी गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो पेटीएम के माध्यम से लोगों से ठगी करता था। इस गैंग के लोग पेटीएम के सर्च कॉलम में फर्जी नंबर डालकर डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। पुलिस ने करमाटांड़ थाना इलाके के सीताकाटा गांव एवं नारायणपुर थाना इलाके के मोहलीडीह गांव में छापेमारी की। इस के चलते नारायणपुर थाना इलाके से 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। वही पकड़े गए आरोपियों के नाम विशाल दास, शरद दास, राजेश दास, सचिन दास एवं रोहित दास हैं। वहीं करमाटांड़ थाना इलाके के सीताकाटा गांव से कुंदन दास को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने अपराधियों के पास से 28 सिम कार्ड, 15 मोबाइल और 1 एटीएम कार्ड जब्त किया है। 

जामताड़ा के एसपी मनोज स्वर्गीयारी ने बताया कि गुप्त खबर प्राप्त होते ही प्रशिक्षु पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। इस टीम ने दोनों थाना क्षेत्रों में छापेमारी की तथा अपराधियों को पकड़ने में कामयाबी मिली है। एसपी ने बताया कि यह साइबर अपराधी काफी शातिर किस्म के ठग हैं। अधिकारी ने कहा ये लोगों के अकाउंट का डिटेल पेटीएम के जरिए प्राप्त करते थे तथा उन्हें फोन कर उनका गुप्त कोड जानकर उनके अकाउंट से पैसा गायब कर देते थे। आपको बता दें कि अभी हाल ही में दिल्ली पुलिस ने झारखंड के जामताड़ा में फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले रैकेट का पर्दाफाश किया था। पुलिस ने जामताड़ा से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग जामताड़ा से ही फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से देशभर के लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। पुलिस उनके पास से 21,000 से अधिक एक्टिवेटेड सिम कार्ड जब्त किए गए हैं। पुलिस ने बताया, फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाला रैकेट 10 लाख रुपये महीना देकर गूगल पर ऐड भी कराते थे। 

दिल्ली पुलिस के एक अफसर के अनुसार, फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले लोग बड़े आंकड़े में मोबाइल सिम कार्ड रखते थे। उनसे कॉल करके लोगों के बैंक अकाउंट एवं उससे संबंधित ओटीपी अलग-अलग माध्यम से मांग लेते हैं। फिर उसका उपयोग करके लोगों के लाखों रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते थे। फिर उस सिम को बंद कर देते थे। इसके कारण पुलिस उन अपराधियों तक सरलता से नहीं पहुंच पाती थी। पुलिस ने जब अपराधियों के कॉल डिटेल खंगाली, तो उसके तार जामताड़ा से जुड़ते गए। पुलिस ने जामताड़ा में जाकर छापामारी की तथा छह अपराधियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर 21,000 से अधिक एक्टिवेटेड मोबाइल सिम कार्ड जब्त किए हैं। तहकीकात में पुलिस को यह भी पता चला है कि अपराधी जामताड़ा से ही कॉल सेंटर चला रहे थे। वे लोगों को अपनी बातों में फंसाकर उनके लाखों रुपए ठग लेते थे। अब गिरफ्तार अपराधियों से पुलिस पूछताछ करने में जुटी है। 

गुड़ समझकर फोड़ दिया बम, हैरान कर देने वाला है मामला

भूकंप के झटको से हिली जम्मू-कश्मीर की धरती, हुआ ये हाल

Rohit Sharma Bday: ODI में 3 दोहरे शतक जड़ने वाले एकलौते बल्लेबाज़ हैं 'हिटमैन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -