मई में भी बरसेंगे बदरा! जानिए IMD की भविष्यवाणी
मई में भी बरसेंगे बदरा! जानिए IMD की भविष्यवाणी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं उत्तर भारत सहित देश के अधिकांश प्रदेशों में  हवाओं ने गर्मी से राहत दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज (रविवार) मौसम सुहावना रहने की उम्मीद है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। दिल्ली-NCR में मई के पहले हफ्ते तक लू एवं हीटवेव से राहत प्राप्त होती रहेगी।  

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा एवं पंजाब में अगले 3-4 दिन मौसमी गतिविधियों में परिवर्तन देखने को मिलेगा। इस के चलते तेज हवाएं चलने के साथ हल्की वर्षा, गरज एवं बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, तो देश की राजधानी दिल्‍ली में 4 मई तक हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है। इस के चलते ज्यादा तापमान घटकर 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी रविवार को गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। आंधी के चलते हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

दिल्ली में 4 मई तक वर्षा व आंधी की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। वहीं, 4 मई के पश्चात् मौसम में एक बार फिर गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 5 मई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं, कुछ जगहों पर तेज वर्षा के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी रविवार को चंबल, ग्वालियर, सागर जबलपुर, शहडोल एवं भोपाल के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। 

वहीं, इंदौर, उज्जैन में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। यूं तो अप्रैल के महीने में ही देश भर के विभिन्न प्रदेशों में गर्म हवाएं और लू के थपेड़े परेशान करने लगते हैं मगर अभी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर भारत के प्रदेशों का मौसम बदला हुआ है तथा लू चलने की संभावना नहीं है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, यूपी, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में लू एवं गर्मी से राहत रहेगी। झारखंड के कई भागों में 30 अप्रैल एवं 1 मई को वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ भागों, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसके अतिरिक्त पश्चिमी हिमालय, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात एवं छत्तीसगढ़ के कुछ भागों  में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Paytm के जरिए लोगों को लगाया चूना, जरूर पढ़ लें एक बार ये खबर

सुप्रीम कोर्ट से MP सरकार को झटका, बीएड एडमिशन पॉलिसी को लेकर सुनाया फैसला

लुधियाना: ग्यासपुरा इलाके में गैस लीक होने से 6 की मौत, 10 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -