GST रिटर्न के लिए शुरू हुई शानदार सर्विस, 22 लाख कारोबारियों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: देश के 20 लाख से अधिक छोटे कारोबारियों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, सरकार ने शून्य मासिक जीएसटी रिटर्न भरने वाले कारोबारियों के लिए SMS सेवा आरंभ की है. इस सुविधा के तहत केवल मैसेज भेजकर जीएसटी रिटर्न की फाइलिंग की जा सकेगी.  हालांकि, ये सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जिनका मासिक जीएसटी रिटर्न जीरो है. शून्य रिटर्न आने वाले महीने की पहली तारीख को 14409 पर SMS कर भेजा जा सकता है.

इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने कहा है कि, ‘‘टैक्‍सपेयर्स की सुविधा के लिये बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने SMS के माध्यम से GSTR-3B फार्म में शून्य जीएसटी मासिक रिटर्न भरने की इजाजत दे दी है. इससे 22 लाख रजिस्‍टर्ड टैक्‍सपेयर्स को फायदा होगा.’’ इस सुविधा के तहत जिन यूनिट्स की फॉर्म जीएसटी-3बी में सभी सारणी में शून्य या कोई ‘एंट्री’ नहीं है, वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग कर SMS के माध्यम से रिटर्न फाइल कर सकते हैं. रिटर्न का वेरिफिकेशन रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर आधारित वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सुविधा के माध्यम से होगा.

CBIC ने कहा कि जिन टैक्‍सपेयर्स की देनदारी शून्य है, उन्हें जीएसटी पोर्टल पर ‘लॉग ऑन’ करने की आवश्यकता नहीं है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने केंद्रीय जीएसटी नियमों में नया नियम बीते महीने पेश किया था. CBIC ने कहा है कि, ‘‘जीएसटीएन पोर्टल पर तत्काल प्रभाव से शून्य फॉर्म जीएसटीआर-3बी भरने के तरीके के बारे में जानकारी मौजूद है.’’ आपको बता दें कि जीएसटी के तहत 1.22 करोड़ इकाइयां पंजीकृत हैं.

लगातार पांचवे दिन गिरे सोने के दाम, चांदी की कीमत में भी आई भारी गिरावट

देश में कब शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स ? विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया जवाब

कैंसिल ट्रेन टिकट के रिफंड को लेकर ना हों परेशान, रेलवे ने कर दिया है बड़ा ऐलान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -