केंद्रीय सूचना आयोग ने स्मृति ईरानी का स्कूली रिकार्ड जांचने की दी मंजूरी
केंद्रीय सूचना आयोग ने स्मृति ईरानी का स्कूली रिकार्ड जांचने की दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी की शिक्षा से जुड़ा जिन्न बोतल से फिर बाहर आ गया है.केंद्रीय सूचना आयोग ने स्कूल रिकॉर्ड को निजी सूचना मानने से इंकार कर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल रिकॉर्ड का निरीक्षण करने की इजाजत देने का निर्देश दिया है.बता दें कि सीबीएसई ने यह दलील दी थी कि केंद्रीय मंत्री के स्कूल रिकॉर्ड उनकी निजी सूचना है इसलिए इसका खुलासा नहीं किया जा सकता.

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय सूचना आयोग ने केंद्रीय कपडा मंत्री के कार्यालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी निर्देश दिया है कि वह स्मृति जुबिन ईरानी का रोल नंबर या रिफ्रेंस नंबर सीबीएसई, अजमेर कोउपलब्ध कराए ,ताकि रिकॉर्ड निकालने में आसानी हो सके. सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यालु ने अपने आदेश में सीबीएसई को निर्देश दिया है कि वह उन संबद्ध रिकार्डों के निरीक्षण में मदद करें और अर्जीकर्ता ने जिन दस्तावेजों का चयन किया है उनकी प्रतियां इस आदेश के प्राप्त होने के 60 दिनों के अंदर मुफ्त में मुहैया कराएं. हालांकि, इसमें प्रवेश पत्र और अंक पत्र पर मौजूद निजी ब्योरा नहीं होगा.

बता दें कि 1991 से 1993 के सारे रिकॉर्ड सीबीएसई, अजमेर के पास सुरक्षित हैं. इन रिकॉर्डों को अभी डिजीटाइज किया जाना बाकी है. दरअसल, मंत्री का दावा है कि उन्होंने दिल्ली के इसी स्कूल से परीक्षा पास की थी. स्मरण रहे कि दिल्ली विश्वविद्यालय के वर्ष 1978 से जुड़े बीए रिकॉर्ड का निरीक्षण का आदेश देने के कुछ दिनों बाद ही ईरानी से मानव संसाधन विकास मंत्रालय का प्रभार उनसे वापस ले लिया गया था.

देशभक्त और देशद्रोहियों को लेकर सरकार को नहीं है जानकारी

स्मृति को राहत देते हुए कोर्ट ने की शिकायत रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -