स्मॉग टॉवर से कम हो रहा वायु प्रदूषण, दिल्ली सरकार ने किया दावा
स्मॉग टॉवर से कम हो रहा वायु प्रदूषण, दिल्ली सरकार ने किया दावा
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ प्रदूषण ने भी अपने तेवर दिखने शुरू कर दिए हैं। मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा दिल्ली में वायु गुणवत्ता बिगड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली में दिवाली से पहले एयर क्वालिटी को लेकर 6 दिन का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच दिल्ली सरकार ने स्मॉग टॉवर से वायु प्रदूषण में कमी आने का दावा किया है।

दिल्ली सरकार ने IIT मुंबई की पिछले एक साल की स्टडी की अंतरिम रिपोर्ट का हवाला देते हुए प्रदूषण में गिरावट आने की बात कही है। दावा किया गया है कि स्मॉग टावर, वायु प्रदूषण को 50 मीटर तक 70 से 80 फीसद और 300 मीटर की दूरी पर 15 से 20 फीसद तक कम कर रहा है। इसके साथ ही, वायु प्रदूषण को कम करने में 300 मीटर की दूरी तक स्मॉग टावर का असर रहा है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गत वर्ष कनॉट प्लेस के पास बनाए गए स्मॉग टॉवर का मुआयना किया। शीर्ष अदालत के निर्देशानुसार, गत वर्ष दिल्ली में स्मॉग टावर स्थापित किया गया था। विश्व के अंदर चीन में इस तरह के स्मॉग टावर स्थापित किए गए थे, किन्तु उसकी टेक्नोलॉजी अलग थी। वह नीचे से हवा खींचता था और उसे स्वच्छ करके ऊपर से छोड़ता था।

बता दें कि, दिल्ली का ये स्मॉग टावर ऊपर से दूषित हवा को खींचता है और उसे स्वच्छ करके नीचे से बाहर निकालता है। गत वर्ष अक्टूबर में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत आरम्भ किया गया था। यह पायलट स्टडी प्रोजेक्ट दो वर्षों का है। IIT मुंबई और IIT दिल्ली और DPCC की टीम इसकों निरंतर मॉनिटर कर रही है। विभिन्न मौसम में यह किस तरह दूषित हवा को स्वच्छ कर रहा है, इस पर लगातार रिसर्च चल रही है।

'पेट्रोल को टक्कर दे रहा दूध..', भाव बढ़ने पर केंद्र पर बरसे राघव चड्ढा

स्कूल में लड़कियों को दी गई बन्दूक चलाने की ट्रेनिंग, कलम साहब की जयंती पर हुआ आयोजन

दिवाली से एक दिन पहले देश का सबसे भारी रॉकेट लॉन्च करेगा ISRO, ले जाएगा ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -