कोको बटर के 5 लाभ आपकी हर परेशानी को करेंगे दूर

कोको बटर के 5 लाभ आपकी हर परेशानी को करेंगे दूर

आपको बता दें, कोको बटर एक प्राकृतिक मॉश्चराइज़र है जो आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर इसे स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाये तो आपको कई लाभ भी हो सकते हैं.  इसकी गंध भी बहुत अच्छी होती है और त्वचा पर इसे लगाना आपके लिए अच्छा अनुभव महसूस होता है. इसके बारे में कॉस्मेटोलॉजिस्ट का भी कहना है कि ये आपकी त्वचा को खूबसूरत.

* मॉश्चराइजर- कोको बटर को आप रोज़ाना मॉश्चराइज़र के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. जो आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाएगा. कोको बटर हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है लेकिन नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं. साथ ही यह कुहनीस घुटनों और कलाइयों की सख्त त्वचा को नर्म बनाता है और रूखापन दूर करता है.

* कटे-फटे होंठों का इलाज- कटे-फटे होंठों के इलाज के लिए कोको बटर का काफी इस्तेमाल किया जाता है. यह होंठो की त्वचा पर नमी की एक परत बनाता है जो त्वचा की सुरक्षा करती है.सूखे और कटे-फटे होंठो के इलाज के लिए आप इसका उपयोग ग्रेपफ्रूट(चकोतरा), संतरे, पेपरमिंट और ऑरेंज ऑयल के साथ भी कर सकते हैं.

* झुर्रियों से बचाव- कोको बटर में एंटी-एजिंग तत्व होते हैं. यह एंटि-ऑक्सिडेंट्स,ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भरपूर होता है जो त्वचा का लचीलापन बढ़ाते हैं. साथ ही यह सूर्य के रेडिएंश  से बचाकर त्वचा को  रूखी होने से बचाता है.

* झुलसी त्वचा का इलाज- कोको बटर धूप से झुलसी त्वचा को निखारने में मदद करता है. झुलसी त्वचा के इलाज के लिए कोको बटर के छोटे टुकड़ों को त्वचा पर रगड़ें. बस इस बात का ध्यान रखें कि जो भी बटर आप इस्तेमाल कर रही हों उसमें अल्कोहल या कोई सुगंधित पदार्थ न मिलाए गए हों.

* सूजन और खुजली का इलाज- कोको बटर काफी सौम्य होता है जो एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों में इस्तेमाल किया जा सके. इसमें कोको मास पॉलिफिनॉल होता है जो त्वचा की सूजन रोकता है. इन समस्याओं के उपचार के लिए आप अपनी त्वचा पर कोको बटर लगा सकते हैं.

आँखों को और भी खूबसूरत बनाता है ग्लिटर, ऐसे करें इस्तेमाल

पार्लर जाने का नहीं है समय तो घर में अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

बालों के टूटने का कारण कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकता है. जानें यहाँ