बालों के टूटने का कारण कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकता है. जानें यहाँ

बालों के टूटने का कारण कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकता है. जानें यहाँ

बालों का ध्यान रखना उतना ही जरुरी होता है जितना कि स्किन का. बाल टूटने की समस्या कई लोगों में देखि जा रही है और लड़का हो या लड़की, घने और मजबूत बाल का सपना हर कोई देखता है. इसकी केयर भी उतनी ही करनी पड़ती है ताकि बाल मजबूत बने रहे. लेकिन ये क्या, आपके बाल तो धीरे-धीरे रूखे और कमजोर हो रहे हैं और इसकी वजह आपको समझ नहीं आ रही है. हो सकता है आप कंघी (Combing Mistakes) करते वक्त कुछ गलतियां कर रहे हैं. बालों में कंघी करने का भी सही तरीका होता है जिसके बारे में आप जान सकते हैं.  

* अक्सर हम कंघी करने की शुरुआत जड़ों से करते हैं. लेकिन ये गलती बालों के टूटने (Reason For Hair Fall) की वजह भी बनती है. हमेशा पहले सिरों को अच्छी तरह कंघी करके सुलझा लें. इसके बाद जड़ों में कोम्ब करें. इससे बाल अच्छी तरह सुलझ जाएंगे और ये टूटेंगे भी नहीं.

* क्या आप भी बालों को कोम्ब करने के लिए प्लास्टिक की कंघी का इस्तेमाल करते हैं, तो इस आदत को बदल दें. प्लास्टिक की वजह से आपके बालों में स्टेटिक एनर्जी पैदा होती है जो इन्हें नुकसान पहुंचाती है. हमेशा लकड़ी वाली कंघी का इस्तेमाल करें.

* गीले बालों में कंघी करने की कभी गलती ना करें. इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. जब बाल सूख जाएं, तो पहले इन्हें बालों को पहले मोटे दांतों वाली कंघी से अच्छी तरह जरूर सुलझा लें.

* कई बार आप कोई हेयर पैक (Pack For Hair Fall) लगाने के बाद बालों में कंघी करते हैं ताकि ये एक समान तरीके से बालों में फैल जाए. लेकिन ऐसा ना करें. हेयरपैक के बाद बाल गीले हो जाते हैं जड़े कमजोर रहती हैं. हमेशा इन्हें लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह सुलझा लें.

* ऐसा होता है कि जब हम जल्दबाजी में रहते हैं, तो बालों को तेजी से और प्रेशर के साथ कंघी करते हैं. इससे बालों में खिंचाव होता है जिससे ये कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. हमेशा धीरे-धीरे और हल्के हाथों से कंघी करें और दबाव ना बनाएं.

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी

स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है अच्छी और बुरी बातें जानना

हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके, तुरंत करेगा काम