आपदा प्रबंधन पर 'छठी' विश्व कांग्रेस देहरादून में आयोजित की जाएगी, सीएम धामी ने दी जानकारी
आपदा प्रबंधन पर 'छठी' विश्व कांग्रेस देहरादून में आयोजित की जाएगी, सीएम धामी ने दी जानकारी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, पुष्कर सिंह धामी ने 28 नवंबर से 1 दिसंबर, 2023 तक देहरादून में होने वाली आपदा प्रबंधन पर छठी विश्व कांग्रेस के संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सम्मेलन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, आपदा लचीलापन और हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित चुनौतियों का समाधान करना है। यह इसरो, डीआरडीओ और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों के प्रतिनिधियों सहित दुनिया भर के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

सम्मेलन का प्राथमिक फोकस पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था को संतुलित करने पर जोर देने के साथ आपदा लचीलेपन और तैयारियों के लिए जलवायु अनुकूली समाधानों को बढ़ावा देना है। इसमें जलवायु परिवर्तन, पूर्व चेतावनी प्रणाली और आपदा के बाद पुनर्वास पर चर्चा शामिल होगी। इस कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन में अनुसंधान और समाधान प्रदर्शित करने वाला एक मेगा एक्सपो भी होगा। आपदा तैयारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य भर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में आपदा प्रबंधन पर विशेष सत्र और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। सम्मेलन का समन्वय उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) और उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद (यूसीओएसटी) द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने जी-20 के अध्यक्ष के रूप में भारत की भूमिका और आपदा जोखिम न्यूनीकरण (डीआरआर) पर इसके फोकस के संदर्भ में सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला। सम्मेलन का उद्देश्य डीआरआर एजेंडा के साथ तालमेल बिठाना और जलवायु चुनौतियों का सामना करने में लचीलेपन को बढ़ावा देना है। सम्मेलन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन भाग लेंगे और मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को आमंत्रित करने का प्रयास किया जाएगा। संक्षेप में, आपदा प्रबंधन पर छठी विश्व कांग्रेस का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और आपदा लचीलापन चुनौतियों का समाधान करना, सतत विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देना और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अनुसंधान और समाधान प्रदर्शित करना है।

'अल्पसंख्यकों के संस्थानों में SC/ST और OBC के लिए आरक्षण नहीं..', मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

'बंगाल में हुआ आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा घोटाला.', भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी ने की निष्पक्ष जाँच की मांग

कांग्रेस की करीबी तीस्ता सीतलवाड़ को भी मिली थी चीनी फंडिंग ! NewsClick के जरिए ही आया था पैसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -