कांग्रेस की करीबी तीस्ता सीतलवाड़ को भी मिली थी चीनी फंडिंग ! NewsClick के जरिए ही आया था पैसा
कांग्रेस की करीबी तीस्ता सीतलवाड़ को भी मिली थी चीनी फंडिंग ! NewsClick के जरिए ही आया था पैसा
Share:

नई दिल्ली: आज मंगलवार (3 अक्टूबर) को, दिल्ली पुलिस ने विदेशी फंडिंग मामले में छापेमारी के बाद न्यूज़क्लिक (NewsClick) से जुड़े कई "पत्रकारों" को हिरासत में लिया। इस मामले में विवादास्पद कार्यकर्ता और कांग्रेस की करीबी मानी जाने वाली तीस्ता सीतलवाड के मुंबई स्थित घर पर भी छापा मारा गया था। दरअसल, 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद देश में संभवतः पहली बार प्रधानमंत्री को सलाह देने के लिए, केंद्र सरकार के ऊपर एक समिति बनी थी UPA चेयरपर्सन सोनिया गांधी के नेतृत्व में बनाई गई राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (NAC) में तीस्ता सीतलवाड़ भी एक महत्वपूर्ण सदस्य थीं, ये समिति पीएम मनमोहन सिंह को सलाह देती थी कि क्या करना है और क्या नहीं। ये समिति कांग्रेस के सत्ता में रहने तक यानी 2014 तक अस्तित्व में रही, कुछ लोग इसे गैर-आधिकारिक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) भी कहते हैं, क्योंकि ऐसी समिति पहले शयद ही कभी बनी थी 

बता दें कि, सीतलवाड पर 2002 के गुजरात दंगा पीड़ितों के लिए एकत्र किए गए धन को निजी खर्च के लिए उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। इसके साथ ही तीस्ता पर गुजरात सरकार और गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ दायर मामलों में (फर्जी) गवाहों को  तैयार करने का भी आरोप है। सीतलवाड़ पर तत्कालीन मोदी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए कांग्रेस नेता दिवंगत अहमद पटेल से फंड (30 लाख रुपये) लेने का भी आरोप लगाया गया था। 

तीस्ता के पति और बच्चों को न्यूज़क्लिक द्वारा प्राप्त चीनी धन में से हिस्सा मिला:-

अगस्त 2023 में, यह बताया गया कि एक जांच के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पाया कि न्यूज़क्लिक को चीन से प्राप्त धन का उपयोग NGO, कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को वित्त पोषित करने के लिए किया गया था। लाभार्थियों में तीस्ता सीतलवाड के पति, बेटा और बेटी शामिल थे, जिनमें अभिसार शर्मा, गौतम नवलखा और अन्य भी शामिल थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, तीस्ता सीतलवाड़ के पति जावेद आनंद को 12.61 लाख रुपये मिले। तीस्ता सीतलवाड की बेटी तमारा को 10.93 लाख रुपये मिले। तीस्ता सीतलवाड के बेटे जिब्रान को भी फंड मिला, लेकिन रिपोर्ट में रकम का जिक्र नहीं किया गया। 

कथित तौर पर, ED ने 2021 में छापेमारी के दौरान पाया कि पीपीके न्यूजक्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड को तीन वर्षों में 30 करोड़ रुपये मिले थे। सूत्रों के मुताबिक, प्राप्त धनराशि का कंपनी की मुख्य व्यावसायिक गतिविधि से कोई संबंध नहीं था। आगे यह भी आरोप लगाया गया कि पत्रकारों/कार्यकर्ताओं को वेतन या परामर्श शुल्क के नाम पर धन वितरित किया गया था। लाभार्थियों में तीस्ता सीतलवाड़ से जुड़े लोग भी शामिल हैं। अन्य लाभार्थियों में गौतम नवलखा परंजॉय गुहा ठाकुरता समेत अन्य शामिल हैं।

2002 के गुजरात दंगों से जुड़े मनगढ़ंत सबूत मामले में गिरफ्तार हुईं थी तीस्ता सीतलवाड :-

तीस्ता सीतलवाड को जून 2022 में गुजरात ATS ने जालसाजी, गवाहों को प्रभावित करने और 2002 में गोधरा ट्रेन जलाने की घटना के बाद हुए गुजरात दंगों की जांच के मामले में गिरफ्तार किया था, जब 59 हिंदुओं को जिन्दा जलाकर मार दिया गया था। मुस्लिम भीड़ ने अयोध्या से यात्रियों को लेकर जा रही साबरमती एक्सप्रेस की बोगी में आग लगा दी थी। तीस्ता सीतलवाड पर 2002 में गुजरात दंगों से संबंधित कई मामलों में (फर्जी) गवाहों को प्रशिक्षित करने और हास्यास्पद आरोप लगाने का आरोप है। 2002 के गुजरात दंगों के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को क्लीन चिट दिए जाने के बाद सीतलवाड के खिलाफ मामला दायर किया गया था।

तो अब अपना हक मांग लें 'बहुसंख्यक' हिन्दू ? राहुल गांधी के 'जितनी आबादी-उतना हक' वाले दावे पर पीएम मोदी का सवाल

जिस NewsClick पर चीन से पैसे लेकर 'भारत विरोधी' प्रोपेगेंडा फ़ैलाने का आरोप, उसके बचाव में उतरी कांग्रेस !

मलेरिया की भारतीय वैक्सीन को WHO ने दी हरी झंडी, हर साल बनेगी 10 करोड़ डोज़, दुनियाभर में भेजेगा 'भारत'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -