एंटीबायोटिक दवा  बच्चो  की  आंत को प्रभावित करता है: अध्ययन
एंटीबायोटिक दवा बच्चो की आंत को प्रभावित करता है: अध्ययन
Share:

हेलसिंकी: हेलसिंकी विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किए गए बच्चों के पेट में फंगल माइक्रोबायोटा एंटीबायोटिक पाठ्यक्रम शुरू होने के छह सप्ताह बाद भी नियंत्रण समूह की तुलना में अधिक प्रचुर मात्रा में और विविध है।

निष्कर्षों के अनुसार, एंटीबायोटिक थेरेपी आंत बैक्टीरिया की मात्रा को कम करती है, जो अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा को कम करती है और कवक को पनपने के लिए अधिक जगह देती है। शोध के परिणामों को जर्नल ऑफ फंगस में बताया गया था।

"हमारे अध्ययन के निष्कर्ष दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि आंत में बैक्टीरिया कवक माइक्रोबायोम को नियंत्रित और नियंत्रित करते हैं। कवक, विशेष रूप से कैंडिडा, को गुणा करने का अवसर मिलता है जब बैक्टीरिया को एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा बाधित किया जाता है "हेलसिंकी विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र रेबेका वेंटिन-होल्मबर्ग, सहमत हैं।

अध्ययन का नया प्रमुख परिणाम यह था कि फंगल आंत माइक्रोबायोटा में परिवर्तन, बैक्टीरियल माइक्रोबायोटा के साथ, मानव स्वास्थ्य पर एंटीबायोटिक दवाओं के दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभावों के कारण का हिस्सा हो सकता है।

पूरे समय शिशुओं के आंत माइक्रोबायोटा में परिवर्तन। नवजात शिशुओं के लिए सबसे आम तौर पर दी जाने वाली दवाएं एंटीबायोटिक्स हैं। वे विकास के अपने सबसे महत्वपूर्ण चरण में आंत माइक्रोबायोम को बदलते हैं। वयस्क परिवर्तनों की तुलना में, इन संशोधनों को अधिक दीर्घकालिक साबित किया गया है। "एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया और फंगल माइक्रोबायोटा दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त होते हैं, उदाहरण के लिए," वेंटिन-होल्मबर्ग कहते हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को बदलने के लिए कई कदम उठाये

इन लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए शहद

हॉस्पिटल से वायरल हुई मिथुन की तस्वीर, चिंता में पड़े फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -