'सिख भाइयों का देश के विकास में बड़ा योगदान', रूद्रपुर में बोले CM धामी
'सिख भाइयों का देश के विकास में बड़ा योगदान', रूद्रपुर में बोले CM धामी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को रूद्रपुर में आयोजित युवा सिख सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि तराई को आबाद करने में सिख समाज का बहुत बड़ा योगदान है. गुरु नानक से लेकर दशमेश गुरुओं के आशीर्वाद से यह धरती निरंतर कृषि, उद्योग एवं विकास की दृष्टि में लघु भारत का संदेश पूरी दुनिया में दे रही है. उन्होंने कहा कि गुरु नानक जी से लेकर गुरु तेगबहादुर जी तक समस्त गुरूओं ने राष्ट्र को प्रथम रखा और पूरे राष्ट्र एवं धर्म को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया, इसके लिए उन्होंने कुर्बानिया भी दी. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 1947 में देश का विभाजन हुआ तथा विभाजन विभीषिका पर शहीदों को याद करने, उनकों स्मरण करने के लिए पूरे देश में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाता है. उन्होंने रूद्रपुर में विभाजन विभषिका स्मृति स्थल का निर्माण जल्दी कराये जाने का ऐलान किया. आनन्द कारज एक्ट के सिलसिले में कैबिनेट ने जो फैसला लिया है, उसे जल्दी लागू करने तथा पांच लाख तक किसानों के लोन पर स्टाम्प ड्यूटी की छूट पहले की भांति जारी रखे जाने की बात भी सीएम ने कही. वर्ग चार की जो नियमितीकरण की पोलिसी है, उसको अभी आगे बढ़ाया जायेगा. अमृतसर तक के लिए ट्रेन चले, इसके लिए पुनः रेलमंत्री से आग्रह करने का आश्वासन मुख्यमंत्री ने दिया.

वही इस मौके पर सीएम ने 100 से भी अधिक बार ब्लड डॉनेट करने वाले जगदीश सिंह गोल्डी, दिलजीत सिंह, हरविन्दर सिंह चुघ को अंग वस्त्र ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. उन्होंने कहा कि सभी का सहयोग, प्रेम व एकजुटता ही है जो हमें विषम परिस्थितियों में भी राज्य में लगातार विकास कार्य करने की प्रेरणा देता है. उन्होंने कहा कि पीएम श्री नरेन्द्र मोदी के सेवाभाव के संकल्प का अनुसरण कर के पूरे मनोयोग से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे है. सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी जी ने शहजादों की कुरबानी पर वीर बाल दिवस मनाने का संकल्प लिया था तथा आज पूरे देश में वीर बालदिवस मनाया जा रहा है. हमारे सिख भाइयों का देश के विकास में जो योगदान है, उसको शब्दों में व्यक्त कर पाना असम्भव है. पीएम मोदी का एक भारत, श्रेष्ठ भारत के ध्येय वाक्य को जीवंत करने का कार्य हमारी सिख परंपरा कर रही है. सिखों द्वारा नानकमता साहिब के साथ जगह-जगह गुरुद्वारों द्वारा लगंर की व्यवस्था कर श्रद्वालुओं को भोजन कराने का कार्य जिस सेवा भाव से किया जाता है वह सराहनीय है.

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के नेत्तव में डबल इंजन की सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है हर उलझे हुए मामलों को सुलझाने का हमारी निरंतर कोशिह रहती है. हम चीजों को उलझानें में नहीं बल्कि सुलझानें में भरोसा रखते हैं. पीएम मोदी द्वारा करतापुर साहब नानक साहिब में 120 करोड़ की लागत से कोरीडोर का इंतजाम करने का काम किया है. अफगानिस्तान की तालिबानी हुकुमत से पवित्र गुरुग्रन्थ साहब को हिन्दुस्तान लाने का कार्य भी प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया. प्रधानमंत्री जी द्वारा जो हमें नो रत्न समर्पित किये गये हैं, उसमें से एक रत्न हमारा गोविन्दघाट से हेमकुण्ड साहब तक बनने वाला रोपवे है, जिससे 19 किलोमीटर की पैदल चलने वाली यात्रा 9 मिनट में पूरी हो जायेगी.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सीएम बनने के पश्चात उनके द्वारा राज्य हित में अनके सकारात्मक कदम उठाए गए है. प्रदेश में नकल रोकने के लिए देश का सबसे सख्त नकल विरोधी कानून, धर्मान्तरण विरोधी कानून, लैण्ड तथा लव जेहाद के साथ महिलाओं के हित में अनेक फैसले लिए है तथा जल्द ही प्रदेश में यूनिर्फाम सिविल कोड लागू किया जायेगा. इस मौके पर कैबीनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश बलदेव सिंह ओलख, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट, MLA शिव अरोरा, त्रिलोक सिंह चीमा, अरविन्द पाण्डे, पूर्व MLA राजेश शुक्ला, डॉ.शैलेन्द्र मोहन सिंघल द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किये गये. कार्यक्रम का संचालन गुरविन्दर सिंह चण्डोक द्वारा किया गया. कार्यक्रम में कलेक्टर उदयराज सिंह, एसएसपी मन्जूनाथ टीसी समेत उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग सरदार इकबाल सिंह, किसाना आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह, दर्जा राज्य मंत्री उत्तम दत्ता, पूर्व विधायक प्रेम सिंह राणा के अतिरिक्त बड़े आंकड़े में क्षेत्रवासी उपस्थित थे. 

'आज रथ में 28 घोड़े हैं, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं है', INDIA गठबंधन पर शिवसेना का सवाल

भ्रष्टाचार के मामले में CM स्टालिन के मंत्री पोनमुडी दोषी करार, निचली अदालत ने कर दिया था बरी, अब मद्रास HC देगी सजा

'विपक्ष चाहे आलोचना करता रहे, पर आप मर्यादा में रहकर जवाब दें..', भाजपा सांसदों को पीएम मोदी की नसीहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -