रहने की दृष्टी से देश में हैदराबाद को श्रेष्ठ माना गया
रहने की दृष्टी से देश में हैदराबाद को श्रेष्ठ माना गया
Share:

लंदन: आपके मन में भी कभी ये सवाल जरुर आता होगा कि देश में रहने कि दृष्टी से कौन सा शहर बेहतर हैं. जहाँ आप राहत कि सांस महसूस कर सके. जहाँ जाकर आपकों एक सुकून भरे पल का एहसास हो. ये विचार आते ही आपके मन में कई महानगरो तथा शहरों के नाम आते होगे. जिनमें मुंबई, दिल्ली जैसे शहरो के नाम आपके मन में सबसे पहले आते होगें.

यदि आप ऐसा सोच रहें हैं तो आप गलत हैं अभी हॉल ही में हुयें सर्वे के अनुसार रहने कि दृष्टी से सबसे अच्छा शहर हैदराबाद कों बताया हैं. कंसल्टिंग कंपनी मर्सर की ओर से जारी की गई रहने के लिहाज से श्रेष्ठ शहरों की सूची में यह बात सामने आई है. मर्सर क्वालिटी ऑफ लाइफ स्टडी के 18वें संस्करण के लिए 230 शहरों को शामिल किया गया था. जिसमें भारतीय शहरों में जीवन की गुणवत्ता के लिए हैदराबाद कों प्रथम स्थान प्राप्त हुआ हैं. इस सूंची में पुणे को दूसरा, बंगलुरु को तीसरा, चेन्नई कों चौथा, मुंबई कों पांचवा, कोलकाता कों छटवां तथा दिल्ली कों सांतवा स्थान प्राप्त हुआ हैं. एक तरफ जहाँ भारत में कई शहरों कों स्मार्ट शहर बनानें कि प्रक्रिया शुरू हो गयी है इस स्थिति में भी देश कें महानगर अच्छे शहरों कि सूंची में टॉप 100 में भी अपनी जगह नही बना पायें हैं. इस सूंची में देश का सबसे अच्छा शहर घोषित किये जाने वाले हैदराबाद कों भी 139 स्थान प्राप्त हुआ हैं. ये एक विचारनीय बात हैं कि अभी शहरों कें विकास में कितनी मेहनत करनी पड़ेगी. जीवन की गुणवत्ता के आधार पर ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर आंका गया है.

बगदाद शहर कों इस सर्वे में सबसे ख़राब शहर माना गया हैं. ये सूची तैयार करने में सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, स्थायित्व, अपराध, परिवहन और पर्यावरण जैसे विभिन्न मानकों को आधार बनाया गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -