अगर आपको भी है पैरों को क्रास कर बैठने की आदत तो हो जाएंगे इन बीमरियों का शिकार
अगर आपको भी है पैरों को क्रास कर बैठने की आदत तो हो जाएंगे इन बीमरियों का शिकार
Share:

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो पैर पर पैर रखकर बैठते हैं. हालाँकि यह आदत बहुत बुरी है और इस आदत को आज ही छोड़ देना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पैर पर पैर रखकर बैठने से क्या बीमारियां हो सकती हैं और क्या परेशानियां आ सकती हैं.

* एक पैर पर दूसरा पैर रखकर लंबे समय तक बैठने से पांव सुन्न हो जाता है। जी हाँ और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस तरह बैठने से घुटने के पीछे वाली नस पर दबाव बढ़ जाता है और निचले हिस्से में रक्त प्रवाह रुक जाता है। ऐसे में अगर ऐसे बैठने की आदत हो जाए तो फ़ुट ड्रॉप जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इसमें आप अपने पांव के अगले हिस्से और अंगूठे को उठा नहीं पाते हैं।

* वहीं एक रिसर्च के अनुसार पांव पर पांव चढ़ाकर बैठने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ये स्थिति उस शख़्स के साथ ज़्यादा होती है जिसका ब्लड प्रेशर पहले से ही बढ़ा होता है।

* क्रॉस लेग बैठने से केवल पैरों में ही समस्या नहीं होती बल्कि इससे दिल की बीमारी तक हो सकती है। जी हाँ, जब हम क्रॉस लेग कर बैठते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन रुकता है और इससे पैरों तक गया खून वापस दिल में लौटने लगता है। ऐसा होने से दिल पर दबाव बढ़ता है। इसके अलावा पैरों की नसें भी कमजोर होने लगती हैं। है। नसों के क्षतिग्रस्त या कमजोर होने के कारण एक जगह ब्लड जमने लगता है.

* आप सभी को शायद ही पता होगा कि क्रॉस लेग में बैठने से हिप्स पर काफी प्रेशर होता है और इससे पेल्विक बोन पर भी बुरा असर पड़ता है।  जी दरअसलपेल्विक रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट करती है और जब इसमें परेशानी होती है तो गर्दन और पीठ के निचले और मध्य भाग में भी दर्द पैदा होने लगता है। 

* यह भी याद रखें कि पैरों को क्रास कर बैठना आपके चलने फिरने के पैटर्न को ही बिगाड़ सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि आप चलने से भी लाचार हो जाएं।

इस समय भूल से भी नहीं बैठना चाहिए पांव पर पांव चढ़ाकर, हो जाएंगे कंगाल

मौत से जुड़ा है परवल का नाम, आपके घर में भी बनती है सब्जी तो जरूर पढ़े यह खबर

भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -