मौत से जुड़ा है परवल का नाम, आपके घर में भी बनती है सब्जी तो जरूर पढ़े यह खबर
मौत से जुड़ा है परवल का नाम, आपके घर में भी बनती है सब्जी तो जरूर पढ़े यह खबर
Share:

गर्मी के मौसम में कई लोगों के घरों में परवल की सब्जी बनती है और कई लोगों के लिए तो यह फेवरेट होती है। हालाँकि परवल की सब्जी ज्यादा तर लोग पसंद नहीं करते।, लेकिन परवल के कई फायदे होते हैं और यह फ्राई करके खाना लोगों को बहुत पसंद होता है। वहीं गर्मियों में परवल को खाने से पेट ठंडा रखता है। जी दरअसल परवल एक ऐसी सब्जी है जो बाहर की तपती गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडक देती करती है। इसी के साथ ही ये पेट की परेशानियों को भी दूर रखती है। आप सभी को बता दें कि वैसे तो गर्मी में परवल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन परवल का नाम मौत से जोड़ा जाता है। जी दरअसल बंगाली में एक कहावत है- 'पोटोल तोला।' जी हाँ और इसका अर्थ है- स्वर्गवास होना या मौत होना। अब हम बताते हैं ऐसा क्यों है?

परवल के गुण- परवल में मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, सल्फर थोड़ी मात्रा में क्लोरीन भी मौजूद होता है। जी हाँ और परवल खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। जी दरअसल परवल खाने से सर्दी खासी जुकाम नहीं होता और ये गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसी के साथ परवल खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है।

परवल- इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, कैल्शियम एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं बंगाली घरों में पोटोल भाजा यानी फ्राइड परवल, पोटोलेर दोरमा, पोटोलेर कीमा, आलू पोटोल, दोई पोटोल यानी दही परवल, सोरसे पोटोल, ये सारी टेस्टी रेसिपीज तैयार की जाती हैं। हालाँकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बंगाल में परवल काफी स्वादिष्ट होता है, लेकिन शब्दकोष के अनुसार परवल का अर्थ मौत है। जी दरअसल परवल के पौधे से सारे परवल तोड़ लिए जाते हैं तो वह पौधा सूख कर मर जाता है। इस वजह से बंगाली में कहावत है कि पोटोल तोला यानी मर जाना। वहीं दूसरी ओर बांग्ला में आंखों को अक्खीपोटोल कहा जाता है। इसी के चलते कहावत में पोटोल तोला यानी मरना कहा गया है।

भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना।।।

गर्मी में हर दिन लें बाथ साल्ट, लू से लेकर तनाव तक से मिलेगी राहत

लू से लेकर गैस तक से छुटकारा दिलाती है लस्सी, जानिए पीने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -