भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना...
भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना...
Share:

कुछ फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। जी हाँ, और इसी लिस्ट में शामिल है सोडा और पिज्जा, वाइन और मिठाई, सफेद ब्रेड और जैम और दूध और तरबूज। जी हाँ, दूध और तरबूज कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसके कई नुकसान है। वैसे तो आम तौर पर तरबूज और दूध से परहेज किया जाता है क्योंकि ये पेट की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। जी हाँ और बहुत से लोग गर्मियों में इस कॉम्बिनेशन को पीते हैं, जिसमें दूध, तरबूज और रूह अफ्जा को मिलाया जाता है। वैसे इस पेय का स्वाद अच्छा होता है लेकिन ये आगे चलकर पेट में दर्द और बेचैनी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता हैं।


क्‍या कहता है आयुर्वेद- दूध पोषक तत्वों से भरा होता है, और तरबूज स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक हैं, लेकिन वे बिल्कुल विपरीत हैं। जी दरअसल तरबूज में खट्टा स्वाद होता है जबकि दूध में मीठा स्वाद होता है। इसका नतीजा ये निकलता है कि उनके संयोजन से पाचन संबंधी समस्याएं और विषाक्त निर्माण हो सकता है। इस वजह से बेहतर यही होगा कि तरबूज खाने के बाद दूध न पिएं। जी दरअसल आयुर्वेद के अनुसार, दूध एक रेचक के रूप में कार्य करता है और तरबूज में मूत्रवर्धक गुण होते हैं - जिसके परिणामस्वरूप विपरित स्‍वभाव के फूड होने की वजह से इनके कार्यों में टकराव होता है।

दूध और तरबूज का सेवन क्‍यों नहीं करना चाह‍िए?- तरबूज एक विटामिन युक्त फल है जिसमें साधारण शर्करा होती है जो मानव शरीर द्वारा आसानी से पच जाती है। वहीं तरबूज विशेष रूप से अम्लीय फल नहीं है, इसमें अमीनो एसिड साइट्रलाइन होता है। तरबूज में पाए जाने वाले Citrulline को समग्र प्रदर्शन में सुधार करने के लिए माना जाता है। दूध एक उच्च वसा, उच्च प्रोटीन वाला भोजन है। ऐसे में अगर आप तरबूज खाते हैं और साथ ही दूध पीते हैं तो तरबूज में मौजूद एसिड दूध में प्रोटीन में घुलकर दूध को फाड़ सकता है और संभवत: किण्वित हो जाएगा। जी हाँ और इस वजह से पेट से जुड़ी कई दिक्‍कतें हो सकती हैं। इसके अलावा तरबूज और दूध का एक साथ सेवन करने के बाद गैस संबंधी समस्याएं हो सकती है।

गर्मी में हर दिन लें बाथ साल्ट, लू से लेकर तनाव तक से मिलेगी राहत

लू से लेकर गैस तक से छुटकारा दिलाती है लस्सी, जानिए पीने के फायदे

बार-बार लगती है प्यास तो जरूर पढ़े ये खबर वरना जाना पड़ेगा अस्पताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -