श्रीकृष्ण के जीवन से जुडी ये 3 बातें, बदल देंगी आपकी जिंदगी

Aug 29 2018 07:39 PM
श्रीकृष्ण के जीवन से जुडी ये 3 बातें, बदल देंगी आपकी जिंदगी

भगवान श्री हरी विष्णु के अवतार श्री कृष्ण के जन्मदिन का पर्व कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में भारत भर में मनाया जाता है. श्रीकृष्ण ही भगवान विष्णु के एकमात्र ऐसे अवतार हैं, जिन्हे पूर्णावतार कहा जाता है, क्योंकि वे पूरी 64 कलाओं में पारंगत थे. इसलिए उन्हें पूर्ण पुरुष भी कहा जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं श्री कृष्ण के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिन्हे अपना कर कोई भी इंसान सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है.

1 - शांत भाव 


श्री कृष्ण को क्रोध में बहुत कम ही देखा गया है, विपरीत परिस्थितियों में भी वे खुद को शांत रखते थे,  इसका एक उदहारण दिखाई देता है, शिशुपाल के प्रसंग में, जब वे शांत भाव से खड़े होकर शिशुपाल की 100 गालियां सुनते हैं , उन्होंने शिशुपाल की माता को वचन दिया था कि वे शिशुपाल की 100 गलतियां माफ़ करेंगे.

2 - साधारण जीवन जीना


एक बड़े घराने से संबंध रखने वाले श्रीकृष्ण गोकुल के अन्य बालको की तरह ही रहते, घूमते और खेलते थे, उन्होंने कभी भी किसी में कोई अंतर नहीं रखा. यह उनके सरल जीवन को दर्शाता है.

3 - दोस्ती निभाना 


श्री कृष्ण और सुदामा की दोस्ती की लोग आज भी मिसालें देते हैं, यह दोस्ती महज दोनों के प्रेम के कारण नहीं, बल्कि एक-दूसरे के प्रति आदर के कारण भी प्रसिद्ध है. श्री कृष्ण की कथा में एक मर्मान्तक प्रसंग भी आता है, जब श्री कृष्ण राजा होते हुए भी, सुदामा से मिलने के लिए नंगे पैर ही दौड़े चले जाते हैं. 

खबरें और भी:-

राधे -राधे जपो चले आएंगे बिहारी

वृंदावन में रास रचाने

श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये

 

?