PM मोदी ने की थी जिस रुखसाना की तारीफ अब उसका किरदार निभाएंगी श्रद्धा कपूर
PM मोदी ने की थी जिस रुखसाना की तारीफ अब उसका किरदार निभाएंगी श्रद्धा कपूर
Share:

8 अगस्त साल 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिकल 370 खत्म करने पर एक भाषण दिया था। इस भाषण के आखिरी हिस्से में उन्होंने 21 साल की रुखसाना कौसर की कहानी सुनाई थी। जी हाँ और अब इसी लड़की पर एक फिल्म बन रही है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर उनका किरादर निभाने जा रही हैं। जी हाँ, आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में राजौरी जिले के शहादरा शरीफ गांव में नूर हुसैन और राशिदा बेगम के घर एक बच्ची पैदा हुई। इसका नाम रुखसाना कौसर रखा गया। जी हाँ और रुखसाना का मतलब होता है उज्जवल। रुखसाना की चमक साल 2009 में देखने को मिली, जब रुखसाना 20 साल की हुईं। जी दरअसल 27 सितंबर 2009 के दिन रुखसाना अपने माता-पिता और भाई के साथ घर पर थीं। वहीं उनके गांव से सटा एक जंगल है, जहां पर आतंकी खाने या ठहरने की फिराक में आया जाया करते थे। उस दिन रात के करीब 9।30 बजे थे। तीन आतंकियों ने नूर हुसैन के दरवाजे पर दस्तक दी और वहां रुकने के लिए कहा।

अब बर्फीले स्थानों पर भी दौड़ा पाएंगे आप कार, जानिए कैसे

हालाँकि रुखसाना के पिता ने आतंकियों को घर में घुसने नहीं दिया। इनकार सुन आतंकियों ने रुखसाना के पिता को मारना शुरू कर दिया। उसके बाद रुखसाना गुस्से में बाहर निकलीं और पास पड़ी कुल्हाड़ी उठाकर आतंकी अबु इसामा के गले को काट दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। केवल यही नहीं बल्कि रुखसाना ने आतंकी की बंदूक भी छीन ली और गोली चला दी। रुखसाना को इस अवतार में देख बाकी आतंकी वहां से भाग खड़े हुए। आपको बता दें कि इससे पहले 24 जुलाई को रुखसाना और उसकी चाची कुलजुम परी को ऐजाज समीर और कुछ साथी आतंकियों ने अगवा भी कर लिया था, लेकिन बाद में छोड़ दिया। वहीं इस घटना के करीब एक महीने बाद रुखसाना के घर पर अज्ञात लोगों ने रात को करीब 10।30 बजे ग्रेनेड से हमला किया और कई राउंड फायर भी किए। हालांकि इस घटना में किसी फैमिली मेंबर को नुकसान नहीं पहुंचा, क्योंकि तब तक सरकार ने परिवार को हाई सिक्योरिटी पुलिस कॉलोनी में शिफ्ट कर दिया था।

वहीं उसके बाद 25 जनवरी 2010 को रिपब्लिक डे की पूर्व संध्या को रुखसाना और उसके भाई एजाज को उनकी बहादुरी के लिए कीर्ति चक्र दिया गया। उन्हें नेशनल ब्रेवरी अवार्ड, सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, सरदार पटेल अवार्ड, रानी झांसी ब्रेवरी अवार्ड जैसे कई पुरस्कार मिले। रुखसाना के परिवार की सुरक्षा के लिए उनके घर पर स्पेशल पुलिस पोस्ट बनाई गई। आपको बता दें कि फिलहाल रुखसाना कौसर राजौरी में ही कॉन्सटेबल हैं। उन्होंने साल 2013 में कबीर हुसैन से शादी कर ली। उनके पति भी राजौरी में ही सब इंस्पेक्टर हैं। दोनों की तीन बेटियां हैं- मिस्बाह, सबा और सुमैरा। वहीं रुखसाना का कहना है कि ‘मैंने अपनी जिंदगी में कई चुनौतियों का मुकाबला किया है और उम्मीद करती हूं कि मेरी बेटियां ज्यादा सुरक्षित दुनिया में रहें। मैं उन्हें पढ़ा-लिखाकर एक जिम्मेदार नागरिक बनाना चाहती हूं।' अब इन सभी के बीच रुखसाना कौसर की कहानी पर अब फिल्म भी बन रही है। इसमें रुखसाना का किरदार श्रद्धा कपूर निभाएंगी।

बेटी की शादी में नाच रहे थे पिता, अचानक आया हार्ट अटैक और हो गई मौत

भाजपा विधायक पर दर्ज होगी FIR, विधायकी निरस्त करने का भी आदेश

संध्या आरती में बदली सलाम आरती, जानिए क्या है माजरा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -