उत्तर प्रदेश में फिर हो सकता है पोलियो, सरकार को सुध नही
उत्तर प्रदेश में फिर हो सकता है पोलियो, सरकार को सुध नही
Share:

उत्तर प्रदेश :  लखनऊ उत्तर प्रदेश के मासूम खतरे में हैं और यह खतरा है पोलियो के 3 विषाणुओं से जिनकी रोकथाम करने वाली वैक्सीन की किल्लत से मासूमों को इस बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है. परंतु सरकार बेफिक्र है. जी हां यदि आपका कोई मासूम बच्चा है, तो वह कभी भी पोलियो की चपेट में आ सकता है क्योंकि उत्तर प्रदेश में पोलियो की खुराक इन एक्टिवेटेड पोलियो वैक्सीन यानी आईपीवी की भारी किल्लत है .

कई सालों के संयुक्त प्रयास के बाद भारत 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त देश घोषित किया गया था. जानकारी के अनुसार भारत में पोलियो का अंतिम केस पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 13 जनवरी 2011 को पाया गया था .भारत के साथ अन्य 10 देश श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, मयामार, इंडोनेशिया, मालदीव, बांग्लादेश, तिमोर,कोरिया, भूटान को भी डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पोलियो मुक्त घोषित किया था.

उत्तर प्रदेश में जानकारी के अनुसार 21 अप्रैल 2010 को जनपद फिरोजाबाद के अंतर्गत पोलियो का वायरस पाया गया था. पूरे विश्व को पोलियो से मुक्त करने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर भारत को मिलाकर 126 देशों में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के द्वारा पोलियो को जड़ से मिटाने के उद्देश्य इन एक्टिवेटेड पोलियो वायरस वैक्सीन देने की शुरुआत की गई. डॉक्टरों के अनुसार. यह वैक्सीन बच्चों की दाहिनी जांघ में इंजेक्शन के द्वारा लगाई जाती है जिससे तीन प्रकार के पोलियो के वायरस से सुरक्षा मिलती है. हालाकि यह वैक्सीन काफी महंगी होती है परंतु पोलियो से नवजात की सुरक्षा करने में यह काफी महत्वपूर्ण है. उत्तर प्रदेश में वर्ष 2015 में बड़े ही जोर शोर के साथ इसकी शुरुआत भी हुई थी लेकिन चिंताजनक हालात यह हैं उत्तर प्रदेश के अधिकतर अस्पतालों में इस वैक्सीन की भारी किल्लत है.

नवजात शिशु पोलिओ ओरल वैक्सीन ओपीवी के सहारे ही पोलियों से लड़ रहे हैं खतरा और तब भी बढ़ जाता है जब हमारा पड़ोसी पाकिस्तान और अफगानिस्तान आज तक पोलिओ मुक्त नहीं हुआ है ऐसे में हमारे देश के शिशुओं को पाकिस्तान से पोलियो का खतरा बना हुआ है. अगर सरकार अभी भी नहीं चेती तो संभव है कि हमारा पोलिओ मुक्त सर्टिफिकेट कहीं बेकार ना हो जाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -