121 किलो गंगाजल लेकर हरिद्वार से चला भोले का भक्त, 23 जुलाई को करेगा 'शिव' का अभिषेक
121 किलो गंगाजल लेकर हरिद्वार से चला भोले का भक्त, 23 जुलाई को करेगा 'शिव' का अभिषेक
Share:

वाराणसी: कोरोना महामारी के कारण दो सालों से बंद रही कावड़ यात्रा 14 जुलाई से प्रारंभ हो रही है। इस बार कांवड़ियों की तादाद बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, जिसको देखते हुए प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। दरअसल, सावन का पवित्र माह भगवान भोलेनाथ को समर्पित माना गया है। ऐसे में भोले के भक्त सावन के पूरे महीने में महादेव को प्रसन्न करने के लिए हरिद्वार से गंगा जल भरकर लाते हैं और शिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। 

इस दौरान कई तरह की कांवड़ देखने को मिलती हैं, कोई डाक कांवड़ लाता है, तो कोई लाखों रुपये खर्च कर बड़ी कांवड़। भोले के भक्त सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। ऐसा ही एक शोभित त्यागी नाम का भक्त हरिद्वार से 121 किलो गंगा जल लेकर पैदल अपने साथियों के साथ उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर पहुंचे, तो लोग उन्हें देखते ही रह गए। शोभित ने बताया कि यह उनकी तीसरी कांवड़ यात्रा है। उन्होंने 27 जून को हरिद्वार से यात्रा प्रारंभ की थी और हर दिन अपने साथियों के साथ मिलकर 7 से 8 किलोमीटर पैदल चलते हैं। शोभित 26 जुलाई को शिवरात्रि के अवसर पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे। 

शोभित ने बताया है कि उन्होंने 27 जून को हरिद्वार, हर की पौड़ी से 121 किलो जलभरा था। उन्हें चलते-चलते 15 दिन पूरे हो गए हैं। वो हर दिन  7 से 8 किमी पैदल चलते हैं उनके ग्रुप में 4 सदस्य हैं। कोरोना के कारण दो साल तक कांवड़ यात्रा बंद रही थी, जिससे वे निराश जरूर हुए। लेकिन इस बार बड़ी तादाद में कावड़ियों की भीड़ उमड़ रही है। 26 जुलाई को शिवरात्री के दिन देवों के देव महादेव का जलाभिषेक किया जाएगा। 

PM केयर्स फंड पर केंद्र सरकार का जवाब देख हैरान रह गया दिल्ली हाई कोर्ट

कर्नाटक सरकार ने वित्तीय शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए एनएएल के साथ समझौता ज्ञापन किया

बसपा नेता हाजी याक़ूब की 100 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी कुर्क, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -