35 वर्षों बाद कश्मीर घाटी में धूमधाम से निकाली गई शोभा यात्रा, दूर-दूर तक गूंजे जय श्रीराम के जयकारे
35 वर्षों बाद कश्मीर घाटी में धूमधाम से निकाली गई शोभा यात्रा, दूर-दूर तक गूंजे जय श्रीराम के जयकारे
Share:

जम्मू: कश्मीर घाटी में मंगलवार को एक बार फिर बड़ा बदलाव दिखाई दिया है। 35 वर्ष के उपरांत दशहरे पर इंदिरा नगर के शिव मंदिर से शोभायात्रा भी निकाली गई है। जिसमे तकरीबन 500 लोग शामिल हुए। रास्ते में जय श्रीराम के जयकारे गूंजते रहे। आखिर में शोभायात्रा शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम पहुंची, जहां रावण दहन भी किया गया। इस अवसर पर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार राजीव राय भटनागर मौजूद रहे। बता दें कि इस ऐतिहासिक पल की गवाह पूर्व सीएम  महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी बनीं।

दशहरा उत्सव के आयोजक संजय टिक्कू ने इस बारें में बोला है कि सभी धर्मों के लोग दशहरा उत्सव में शामिल हुए। बड़ी संख्या में छोटे बच्चे भी थे। खबरों का कहना है कि उन्होंने उत्साह के साथ शोभायात्रा में हिस्सा लिया और प्रभु श्रीराम के जयकारे लगते हुए दिखाई दिए। उन्होंने कहा है कि 2007 से 2017 तक लगातार दशहरा का आयोजन करते आए हैं। शोभा यात्रा 35 वर्ष के उपरांत फिर निकाली गई है। दशहरे पर इस साल रावण का पुतला 40 फुट ऊंचा बनाया गया था, जबकि दो अन्य पुतले 30 फुट ऊंचे थे। सूर्यास्त के बाद इनका दहन किया गया।

2007 से कश्मीरी पंडित मना रहे दशहरा उत्सव: इतना ही नहीं संजय टिक्कू  ने इस बारें में आगे जानकारी दी है कि घाटी में आतंकवाद के कारण दशहरे का त्योहार कई वर्ष तक नहीं मनाया गया। 2007 से कश्मीरी पंडित समुदाय दशहरा उत्सव भी सेलिब्रेट कर रहा है। मंगलवार को मनाए गए दशहरा उत्सव को देखने के लिए हिंदू, सिख और मुस्लिम समुदाय के लोग भी पहुंचे थे। खासकर रावण दहन को देखने को लेकर ज्यादा उत्सुकता देखने के लिए मिली थी।

ये एक गलती बच्चों में पैदा कर देती है आयरन की कमी, कही आप तो नहीं कर रहे है?

क्या आपको भी सुबह उठकर गले में होती है खराश? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

क्या आप जानते है उम्र बढ़ने पर महिलाओं के लिए वजन कम करना क्यों हो जाता है मुश्किल?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -