शिवराज के बाद आखिर कौन पहनेगा ताज..?
शिवराज के बाद आखिर कौन पहनेगा ताज..?
Share:

भोपाल : मध्यप्रदेश में उपजे व्यावसायिक परीक्षा मंडल भर्ती घोटाले के बाद प्रदेश की राजनीति में उथल - पुथल का दौर देखने को मिल रहा है। राज्यपाल राम नरेश यादव की विदाई के बाद अब प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की कुर्सी हिलती नजर आ रही है हालांकि अभी भी शिवराज विकासवादी छवि के कारण लोगों की पसंद बने हुए हैं लेकिन व्यापमं. घोटाले में राज्य सरकार के उलझ जाने के बाद माना जा रहा है कि उनकी परेशानी बढ़ सकती है और ऐसे में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में दूसरे नेताओं को शामिल कर मौका दिया जा सकता है।

हालांकि अभी यह वास्तविकता से परे नज़र आ रहा है लेकिन भाजपा अपने बचाव का सारा उपाय करने की तैयारी में है। व्यावासियक परीक्षा मंडल के भर्ती घोटाले में भाजपा का पेंच उलझ जाने के बाद इस बात पर सवाल उठाए जाते हैं कि यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पर इस्तीफा देने या उन्हें हटाए जाने का दबाव बनता है तो फिर मुख्यमंत्री कौन होगा। ऐसे में सबसे दमदार नेतृत्व के तौर पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किए गए कैलाश विजयवर्गीय का नाम लिया जा रहा है।

माना जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व ऐसे समय में भाजपा को संकट से उबारने में कैलाश पर भरोसा जता सकता है। यही नहीं यदि विजयवर्गीय की आवश्यकता मप्र से अधिक केंद्र में हो और वे पश्चिम बंगाल के प्रभारी के तौर पर ही काम करते रहे तो ऐसे में भाजपा के अन्य नेताओं को भी मौका मिल सकता है जिसमें केंद्रीय सामाजिक अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत को भी मौका दिया जा सकता है। हालांकि उनकी केंद्र में जगह सुनिश्चित है और अभी उन्हें केंद्र में ही रखने की बात कही जा रही है।

दूसरी ओर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के नाम पर भी चर्चा चल रही है मगर कहा जा रहा है कि उनकी आयु और कई बार बयानबाजी करने के लिए उनकी नेगेटिव छवि सामने आ सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का नाम भी इस मसले में सामने रखा जा रहा है लेकिन कहा जा रहा है कि गौर को फिर से मौका दिया जाना काफी मुश्किल है। ऐसे में कहा जा रहा है कि भाजपा अपने युवा नेतृत्व को तलाश सकती है। कहा जा रहा है कि भाजपा ने जिस तरह से शिवराज की खोज की थी उसी तरह वह किसी और नेता को खोज सकती है। यदि ऐसा होता है तो फिर से प्रदेश में युवा और नए नेतृत्व की बात सामने आ सकती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -