67 के हुए शशि थरूर
67 के हुए शशि थरूर
Share:

भारतीय राजनीतिज्ञ, महान लेखक और पूर्व अंतरराष्ट्रीय राजनयिक शशि थरूर आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। वर्तमान में वह 2009 से केरल के तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद हैं। वह विदेश मामलों की संसदीय स्थायी समिति और अखिल भारतीय पेशेवर कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं। थरूर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं और 2006 में रिटायरमेंट से पहले संयुक्त राष्ट्र में करियर अधिकारी थे। वह एक निपुण लेखक भी हैं, जिसमें उनके नाम पर 18 बेस्टसेलर्स हैं। उन्हें ऑर्टर के तौर पर भी जाना जाता है, जिसके कई ट्वीट अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं।

डॉ थरूर भारत पर एक मान्यता प्राप्त प्राधिकारी भी हैं, विशेष रूप से इसके हालिया आर्थिक परिवर्तन और भविष्य की संभावनाओं, वैश्वीकरण, प्रेस की स्वतंत्रता, मानवाधिकारों, साक्षरता, संस्कृति, विदेशी मामलों, क्रिकेट और अधिक के बारे में, और एक सम्मोहक और प्रभावी वक्ता हैं, अंग्रेजी, फ्रेंच के साथ-साथ मलयालम और हिंदी में भी धाराप्रवाह हैं। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों में सैकड़ों लेखों के लेखक हैं।

1956 में लंदन में जन्मे डॉ थरूर ने फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी में 1978 में पीएचडी पूरी करते हुए भारत और अमेरिका में शिक्षा ग्रहण की। वहां, वह सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए रॉबर्ट बी स्टीवर्ट पुरस्कार प्राप्त किया और यह भी मदद की और अंतरराष्ट्रीय मामलों के फ्लेचर फोरम, एक पत्रिका अब अपने 39 वें वर्ष में के पहले संपादक के रूप में कार्य किया। डॉ थरूर को यूनिवर्सिटी ऑफ प्यूगेट साउंड और बुखारेस्ट विश्वविद्यालय द्वारा इतिहास में डॉक्टरेट होरिस कासा द्वारा मानद डी लिट से भी सम्मानित किया गया। 1998 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें कल का वैश्विक नेता नामित किया। वह कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं जिनमें राष्ट्रमंडल लेखक पुरस्कार और प्रवासी भारतीय सम्मान, विदेशी नागरिकों के लिए भारत का सर्वोच्च सम्मान शामिल है।

'बिहारियों की लाशें छिपा रहीं सरकार..', सीएम एमके स्टालिन के खिलाफ कोर्ट में केस, 18 मार्च को सुनवाई

भाजपा की गठबंधन सरकार को NCP का समर्थन, महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ है शरद पवार की पार्टी

'मनीष सिसोदिया को तिहाड़ में खूंखार कैदियों के साथ रखा..', AAP के दावों को क्यों कहा जा रहा 'प्रोपेगेंडा' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -