बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड की फिल्मों में भी नजर आ चुके है शशि कपूर
बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड की फिल्मों में भी नजर आ चुके है शशि कपूर
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता शशि कपूर का आज जन्मदिन है। उनकी फिल्में और गाने आज भी प्रशंसकों की जुबान पर रहते हैं। शशि का जन्म 18 मार्च वर्ष 1938 में बॉलीवुड के सबसे मशहूर खानदान कपूर खानदान में हुआ था। उनके पिता पृथ्वीराज कपूर स्वयं फिल्मी जगत के लोकप्रिय एक्टर रहे हैं। यहीं कारण है कि शशि के खून में ही एक्टिंग थी। शशि के साथ उनके दोनों भाई भी अभिनेता ही रहे हैं। जिनका नाम शम्मी कपूर और राजकपूर है।

बता दें कि शशि कपूर ने अपने अभिनय करियर का आरम्भ वर्ष 1944 में अपने के ही पृथ्वी थिएटर से किया था। फिल्मों से पहले उन्होंने 'शकुंतला' नाम के एक नाटक में किरदार निभाया था। वहीं फिल्मों में पहले वो एक बाल कलाकार के तौर पर आए थे। फिर आहिस्ता-आहिस्ता उनके अभिनय करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी की वो बॉलीवुड के महान कलाकार के तौर पर पहचाने जाने लगे। शशि कपूर ने अपनी फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी है। जिनमें 'सत्यम शिवम सुन्दरम', 'जब-जब फूल खिले', 'दीवार', 'सुहाग', 'दो और दो पांच', 'शान', 'नमक हलाल', 'सिलसिला' और 'मुकद्दर का सिकंदर'  जैसी फिल्में सम्मिलित है।

वही बहुत कम लोग जानते हैं कि शशि ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ विदेशी फिल्मों में भी कई बार काम किया है। तथा उस दौर में बहुत कम ऐसे एक्टर्स थे जिन्हें ये अवसर मिलता था। शशि ने विदेश में ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया है। अपने करियर में उन्होंने लगभग 10 हॉलीवुड फिल्में की थी। इसके लिए उन्हें पद्मश्री अवार्ड भी दिया गया था। साथ ही हिंदी फिल्मों में उनके दिए योगदान के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड भी दिया जा चुका है। वो नेशनल अवार्ड भी ले चुके हैं।

फैंस की बदौलत किंग खान ने दी विराट और अक्षय को मात

कंगना संग दोस्ती को लेकर तापसी ने कही ये बात

राहुल गांधी से लेकर अरविन्द केजरीवाल तक, इन नेताओं ने दी स्वरा-फहद के रिसेप्शन शिरकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -