इस फिल्म की शूटिंग के दौरान मरते-मरते बचे थे शशि कपूर, जानिए ये दिलचस्प किस्सा

बॉलीवुड फिल्मों में कपूर परिवार का बोल-बाला पीढ़ी दर पीढ़ी चलता आ रहा है। पृथ्वीराज कपूर से लेकर राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर तथा ऋषि कपूर और इनके पश्चात् करिश्मा कपूर, करीना कपूर एवं रणबीर कपूर जैसे इस खानदान से निकले एक से एक कलाकारों ने बेहतरीन फिल्में दीं। हालांकि, परिवार चाहे एक ही हो मगर सबका व्यक्तित्व एक दूसरे से बिल्कुल अलग रहा। इसी परिवार के एक सदस्य शशि कपूर की शख्सियत हमेशा ही बेहद सौम्य एवं सरल रही। शशि कपूर जितने शांत अपनी भूमिकाओं में नजर आते थे, बिल्कुल वैसे ही वह वास्तविक जिंदगी में भी थे।फिल्मी परिवार से होने के कारण शशि का रुझान हमेशा ही अभिनय की तरफ था। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में ही कई फिल्में कीं। इसके पश्चात् उन्होंने बहुत वक़्त तक थिएटर भी किया। शशि कपूर एक ऐसे व्यक्ति थे कि प्रत्येक मेकर-डायरेक्टर उनकी सादगी और शख्सियत का दीवाना हो जाता था। हालांकि, उन्होंने अपनी भूमिकाओं के साथ बहुत अलग-अलग प्रयोग नहीं किए। विशेष रूप से शशि कपूर एक्शन सीन्स से कोसों दूर रहना ही पसंद करते थे। आज शशि कपूर की पुण्यतिथि है आइये इस मौके पर बताते है उनसे जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा...

1979 में आई उनकी मूवी 'सुहाग' की शूटिंग के समय कुछ ऐसा हुआ कि शशि कपूर ने बिल्कुल ही एक्शन से नाता तोड़ दिया। इस मूवी के क्लाइमेक्स सीन में एक्शन के लिए किसी प्रकार निर्देशक मनमोहन देसाई ने शशि कपूर को मना लिया। इस सीन में विलेन अमजद खान हेलीकॉप्टर से भागने का प्रयास कर रहे थे। जबकि अमिताभ बच्चन एवं शशि कपूर को उन्हें रोकना था। इसके लिए दोनों अभिनेताओं के साथ हेलीकॉप्टर के नीचे की तरफ लटकते हुए सीन शूट करना था। ये सीन सिंगापुर में शूट हुआ, क्योंकि इसके लिए भारत में अनुमति नहीं मिली। वही अब क्लाइमेक्स की शूटिंग आरम्भ हुई। स्क्रिप्ट के अनुसार, अमिताभ और शशि कपूर ने बाइक से हेलीकॉप्टर का पीछा किया तथा उसमें से लटकती रस्सी को पकड़कर उससे झूल गए। 

तत्पश्चात, हेलीकॉप्टर हवा में उड़ा एवं तकरीबन 100 मीटर की ऊंचाई पर जा पहुंचा। मनमोहन देसाई दूरबीन से ये सब देख रहे थे। शशि कपूर इस के चलते बहुत डरे हुए थे। पसीने के कारण उनके हाथ से रस्सी भी फिसलने लगी थी। हेलीकॉप्टर की तेज आवाज एवं ऊंचाई की वजह से उनके 'सीन कट' कहने की आवाज भी किसी को सुनाई नहीं दी। दूर से देखने पर निर्देशक को सब ठीक नजर आ रहा था। दूसरी तरफ शशि कपूर का हाथ कभी भी रस्सी से छूट सकता था। वहीं, हवा इतनी तेज थी कि वह स्वयं को संभाल नहीं पा रहे थे। तत्पश्चात, उन्होंने अपने दूसरे हाथ से किसी प्रकार हेलीकॉप्टर के स्टैंड के पाइप को पकड़ा और कुछ देर के लिए अपनी आंखे बंद कर लीं। उस वक़्त उनकी आंखों में आंसू थे। सीन समाप्त होने के पश्चात् शशि कपूर कुछ वक़्त के लिए बिल्कुल अकेले बैठ गए। जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वह आज बचेंगें नहीं। इसके पश्चात् वह मनमोहन देसाई से भी बहुत नाराज हो गए थे। उन्होंने इस बात की भी घोषणा कर दी कि वह इसके पश्चात् कभी कोई एक्शन सीन नहीं करेंगें। रिपोर्ट्स के अनुसार, अभिनेता का चेकअप किए जाने पर पता चला था कि इस कारण उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था।

आधी रात कैटरीना के घर पहुंचे विक्की, लोग बोले- 'पक्का शादी हो रही है'

पंजाब में घुसते ही किसानों ने रोका कंगना का काफिला, घबराई एक्ट्रेस बोली- अगर सिक्योरिटी ना हों तो...

कोर्ट मैरिज की चर्चा के बीच इस अवतार में नजर आई कैटरीना कैफ, सामने आई तस्वीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -